Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

शिक्षण संस्थान से 91 मीटर की दूरी पर तम्बाकू उत्पाद की बिक्री पर एसडीएम ने लगाई रोक

Wednesday, September 11, 2019

/ by News Anuppur

कन्या विद्यालय पहुंच प्राचार्य को तत्काल कार्यवाही करने दिए निर्देश
अनूपपुर। शिक्षण संस्थान के आसपास तम्बाकू उत्पाद की बिक्री की लगातार शिकायत के बाद उपखंड अधिकारी एवं दंडाधिकारी अनूपपुर ने 5 सितम्बर को सभी शिक्षण संस्थान प्रमुखो एवं संचालको को शिक्षण संस्थान से 100 गज / 91 मीटर के दायरे से हटाने का आदेश जारी करते हुए 11 सितम्बर को एसडीएम अमन मिश्रा एवं एसडीओपी प्रतिपाल महोबिया ने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के पास जा पहुंचे। जहां कन्या विद्यालय एवं कन्या आदिवासी छात्रावास की बाउंड्रीवॉल से सटकर लगे पान की दुकानो सहित अन्य दुकानो को लगे पाए जाने पर कन्या विद्यालय के प्राचार्य पी.के. लारियों को बाहर बुलाते हुए उन्हे निर्देशित किया की विद्यालय के बाहर बाउंड्रीवॉल से सटकर लगे दुकानो एवं संस्थान से 100 गज की दूरी पर तम्बाकू उत्पाद की बिक्री पर दुकान संचालको को नोटिस जारी कर वहां से दुकान हटाने निर्देशित किया गया।
एसडीएम ने प्राचार्य को बताए नियम
पूरे मामले में जहां एसडीएम अनूपपुर ने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के बाउंड्रीवॉल से सटकर लगे दुकानो को हटाने के साथ ही संस्थान से 100 गज के दायरे में तम्बाकू उत्पाद की बिक्री करने वाले दुकानो को अब तक नही हटाए जाने का कारण प्राचार्य पी.के. लारिया से पूछा गया। जहां प्राचार्य द्वारा पूरे मामले से अनभिज्ञता जताई, जिसके बाद एसडीएम अमन मिश्रा ने प्राचार्य पी.के. लारिया को बताया की तम्बाकू नियंत्रण कानून कोटपा की धारा 6 (ब) की शक्तियों का प्रयोग में आता है, जो की संस्थान से 91 मीटर की परिधि में तम्बाकू उत्पाद की बिक्री अपराध की श्रेणी में आता है।
दुकान हटाने नपा व थाने को भी दिए निर्देश
उपखंड अधिकारी अनूपपुर द्वारा 5 सितम्बर को आदेश जारी करते हुए तम्बाकू नियंत्रण कानून कोटपा की धारा 6 ब की शक्तियो का प्रयोग में लागते हुए अनुभाग अंतर्गत स्थिति सभी शिक्षण संस्थान के 100 गज/ 91  मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार के तम्बाकू उत्पादन की बिक्री प्रतिबंधित की है तथा सभी शिक्षण संस्थान प्रमुखो, संचालको को आदेशित कर नियत दूरी के अंदर ताम्बाकू की बिक्री न होने का आदेश दिया गया था, जिसमें प्रयास के बाद भी एैसा नही होने पर संबंधित अनुविभागीय अधिकारी पुलिस एवं थाना प्रभारी को तत्काल सूचना देने एवं मौके से आदेश का क्रियान्वयन न होना पाए जाने पर संबंधित दुकानदार एवं शिक्षण संस्थान प्रमुख संचालक के विरूद्ध विधि सम्मत कठोर कार्यवाही किए जाने की बात कही।
शिक्षण संस्थानो में उपखंड के आदेश को किया दरकिनार
अनुविभाग अनूपपुर अंतर्गत शिक्षण संस्थान के आसपास तम्बाकू उत्पाद की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने एसडीएम अनूपपुर ने 5 दिन पूर्व सभी शिक्षण संस्थान प्रमुखो को आदेशित किया था, लेकिन अनूपपुर अनुभाग में संचालित शिक्षण संस्थानो द्वारा इस ओर किसी तरह का ध्यान नही देते हुए एसडीएम के आदेशो की अव्हेलना की गई, जिस पर एसडीएम अनूपपुर अमन मिश्रा ने स्वयं की शिक्षण संस्थानो के पास मौके पर पहुंचकर निरीक्षण करते हुए शिक्षण संस्थान के प्रमुखो को तत्काल ही तम्बाकू उत्पाद की बिक्री करने वाले दुकान को तत्काल हटाए जाने के निर्देश दिए गए।


No comments

Post a Comment

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR