Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

अनूपपुर जिले में कोरोना महामारी प्रकरण जीरो, 222508 लोगो का स्वास्थ्य विभाग ने की स्क्रीनिंग, 5707 लोग किए गए होम क्वॉरंटीन

अनूपपुर जिले में कोरोना महामारी प्रकरण जीरो, 222508 लोगो का स्वास्थ्य विभाग ने की स्क्रीनिंग, 5707 लोग किए गए होम क्वॉरंटीन

Tuesday, March 31, 2020

/ by News Anuppur

अनूपपुर। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर एक घर में स्वास्थ्य जाँच कर कोरोना सम्बंधी स्क्रीनिंग का कार्य किया जा रहा है। स्वास्थ्य दल द्वारा ज़िले में अब तक 222508 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है, जिनमे से 5707 व्यक्तियों को होम क्वॉरंटीन किया गया है। अनूपपुर विकासखंड में 30 मार्च तक 64902 व्यक्तियों की जाँच की गयी, जिनमे से 921 व्यक्तियों को होम क्वॉरंटीन हेतु निर्देशित किया गया। विकासखंड में 423 व्यक्तियों में सर्दी290 में व्यक्तियों खाँसी, 132 व्यक्तियों में सरदर्द, 11 में साँस लेने में तकलीफ़ की शिकायत पायी गयी। जैतहरी विकासखंड में 30 मार्च तक 37023 व्यक्तियों की जाँच की गयी, जिनमे से 554 व्यक्तियों को होम क्वॉरंटीन हेतु निर्देशित किया गया। विकासखंड में 151 व्यक्तियों में सर्दी, 59 व्यक्तियों में खाँसी, 78 व्यक्तियों में सर दर्द, 1 में साँस लेने में तकलीफ़ की शिकायत पायी गयी। कोतमा विकासखंड में 30 मार्च तक 6087 व्यक्तियों की जाँच की गयी, जिनमे से 1124 व्यक्तियों को होम क्वॉरंटीन हेतु निर्देशित किया गया। विकासखंड में 95 व्यक्तियों में सर्दी, 90 व्यक्तियों में खाँसी, 30 व्यक्तियों में सर दर्द, 10 में साँस लेने में तकलीफ़ की शिकायत पायी गयी। इसी प्रकार पुष्पराजगढ़ विकासखंड में 30 मार्च तक 114046 व्यक्तियों की जाँच की गयी, जिनमे से 3108 व्यक्तियों को होम क्वॉरंटीन हेतु निर्देशित किया गया। विकासखंड में 660 व्यक्तियों में सर्दी, 519 व्यक्तियों में खाँसी, 233 व्यक्तियों में सर दर्द एवं 31 में साँस लेने में तकलीफ़ की शिकायत पायी गयी।

ऐसे लोग जो 1 जनवरी 2020 के बाद बाहर से अनूपपुर आए हैं, उनका चिन्हांकन कर होम क्वॉरंटीन हेतु निर्देशित किया जा रहा है। ऐसे लोग जो बाहर से आएँ हैं और उन्हें स्वास्थ्य सम्बंधी परेशानियाँ हैं जैसे सर्दी, खाँसी, बुखार, साँस लेने में तकलीफ़ जैसी समस्याएँ हैं उन्हें होम क्वॉरंटीन एहतियात बरतने की सलाह के साथ विशेष निगरानी की जा रही है। ऐसे व्यक्ति जो हाइपरटेंशन अथवा डायबिटीज के मरीज़ है एवं 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों कोरोना संक्रमण की अधिक सम्भावना को दृष्टिगत रखते हुए स्वास्थ्य दल द्वारा अधिक एहतियात बरतने हेतु काउन्सलिंग की जा रही है। ऐसे व्यक्ति जो बाहर नहीं गए पर उनमें सर्दी खाँसी बुखार सरदर्द के लक्षण हैं उन्हें भी होम क्वॉरंटीन हेतु निर्देशित किया गया है। ऐसे सभी घर जहाँ होम क्वॉरंटीन हेतु सदस्यों को निर्देशित किया गया है, उनके घर के बाहर दरवाज़े पर "14 DAYS HOME QUARANTINE" की सील लगायी जा रही है। होम क्वॉरंटीन का मतलब है किसी भी मनुष्य को नही छूना है चाहे वह परिवार जन ही क्यूँ न हो।

होम क्वॉरंटीन व्यक्तियों के लिए ज़िले में टेली मेडिसिन की सुविधा प्रारम्भ की गयी है, ताकि उन्हें चिकित्सकीय सलाह हेतु भी बाहर न आना पड़े। टेली मेडिसिन यूनिट के whatsapp सम्पर्क, 9479517317, 9479623538, 9479623851 एवं स्काईप आईडी Tele Medicine Anuppur एवं स्काइप ई-मेल damanuppur@gmail.com है। इनके माध्यम से क्वॉरंटीन व्यक्ति चिकित्सकीय सलाह प्राप्त कर सकेंगे।

इसके साथ ही नागरिकों को स्वास्थ्य दल द्वारा नियमित रूप से हाँथो को साबुन/हैंडवाश से साफ़ करते रहने, सामान्य रूप से भी एक दूसरे को छूने से परहेज़ करने, नमस्ते या आदाब कर अभिवादन करने की सलाह दी जा रही है। दल के द्वारा सोशल डिस्टेन्स मानक की पूर्ति कर बातें भी कम से कम 1 मीटर की दूरी में रहकर करने, अनावश्यक घर से बाहर न निकलने, खाँसते छींकते वक्त मुँह एवं नाक को कपड़े/रूमाल/टीशु पेपर से ढँकने की सलाह दी जा रही है। साथ ही इस अनुशासन का घर में भी पालन करने की समझाइश दी जा रही है।

33 सेक्टर दल एवं ग्रामवार स्वास्थ्य दल का किया गया है गठन- डॉ. श्रीवास्तव

कोरोना संक्रमण नियंत्रण रोकथाम एवं बचाव,  नोडल मेडिकल ऑफ़िसर डॉ आर॰पी॰ श्रीवास्तव ने जानकारी दी है कि स्वास्थ्य जाँच हेतु ज़िले में 33 सेक्टर दल एवं ग्रामवार दलों का गठन किया गया है। ग्रामवार दलों में आशा, एएनएम, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ सचिव एवं ग्राम रोज़गार सहायकों को भी शामिल किया गया है। स्वास्थ्य जाँच के साथ ये दल आमजनो में जागरूकता लाने एवं अपेक्षित आचरण को अपनाने हेतु प्रेरित करने एवं समझाइश देने का भी कार्य कर रहे हैं। दलों को स्वयं भी स्वास्थ्य मानको का अनिवार्य रूप से पालन करने हेतु निर्देश दिए गए हैं।

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR