Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

खनिज विभाग ने खेला रेत के जादू का खेल, मंत्री ने लगा दिया ग्रहण

खनिज विभाग ने खेला रेत के जादू का खेल, मंत्री ने लगा दिया ग्रहण

शनिवार, 8 अगस्त 2020

/ by News Anuppur

तीन माह तक संभाग की समस्त खदाने बंद, पीएम आवास को मिलेगी रेत
अनूपपुर। जिले की नदियों से रेत के उत्खनन में प्रतिबंध के बावजूद लगातार सोशल मीडिया में रेत ठेकेदार के प्रतिनिधियों एवं ग्रामीणो के बीच आए दिन उपजे विवाद का वीडियो के जमकर वॉयरल होने के बाद सत्ता पक्ष, पुलिस एवं जिला प्रशासन पर लगातार आरोप सामने आए। जिसको संज्ञान में लेते हुए खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री म.प्र. शासन बिसाहूलाल सिंह ने नाराजगी जताते हुए 8 अगस्त को संभाग के तीनो कलेक्टरो सहित खनिज अधिकारियों की बैठक कर तीन माह तक समस्त खदाने बंद करने के निर्देश देते हुए अवैध उत्खन्न एवं परिवहन पर कड़ी नजर रखते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।

सिर्फ पीएम आवास के लिए मिलेगीं रेत

मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया कि संभाग की समस्त रेत खदान बंद करने के निर्देश तीनो जिलो को दिए जाने के साथ ही अब रेत सिर्फ पीएम आवास योजना के तहत नगरीय निकाय एवं ग्राम पंचायत द्वारा प्रस्ताव के पश्चात कलेक्टर स्वीकृत करेंगे। वहीं अब पीएम आवास योजना के तहत मिलने वाली रेत में अब भर्रेशाही खत्म होगी, क्योकि जिले में स्वीकृत पीएम आवास की मांगो पर ही रेत मिलेगी, जिसकी समय-समय पर खनिज अधिकारी सहित प्रशासन उनकी जांच करते हुए दोषी पाए जाने वाले व्यक्ति पर कार्यवाही करेंगे।

खनिज विभाग के जादू का खेल होगा खत्म

मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया की जानकारी लगी थी कि नदिया से रेत उत्खनन प्रतिबंध के बावजूद कुछ ठेकेदारो के प्रतिनिधियों द्वारा नदियो के ऊपर रेत का अवैध रूप से भंडारण किए जाने की सूचना मिली थी, जिस पर उन रेत भंडारण को जब्त कर विभाग उन्हे रेत सुपुर्द कर ठेकेदारो को टीपी जारी कर दिया जाता था, लेकिन रात के समय जिस खेल को भी अब खत्म करने के निर्देश भी दिए गए हैँ जहां इन रेत के अवैध भंडारणो का उपयोग भी पीएम आवास योजना के तहत किया जाएगा।

रेत के अवैध उत्खनन पर होगी कड़ी निगरानी

मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने जिले में रेत के अवैध उत्खनन की खबरों पर संज्ञान लेते हुए शनिवार को जिला प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि उक्त प्रकरणों पर जांच करते हुए दोषियों पर सख्त कार्यवाही की जाए साथ ही कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने राजस्व एवं खनिज विभाग की संयुक्त टीम को अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन पर कड़ी निगरानी रखने संयुक्त रूप से जांच करने एवं विसंगतियों पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए है साथ ही मानसून अवधि के दौरान लीजधारियों के रेत स्टॉक की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने हेतु संबंधित अधिकारियों को पूर्व में निर्देश दिए जा चुके हैं।

सोन-मौहरी रेत खदान के वॉयरल वीडियो की होगी जांच

मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने सोन मौहरी रेत खदान में ग्रामीणो एवं ठेकेदार प्रतिनिधि के बीच हुए विवाद का वॉयरल वीडियो पर भी संज्ञान लिया है, जहां उन्होने नाराजगी जताते हुए कहा कि ग्रामीणो के साथ हुए विवाद के वीडियो की जांच के लिए जिला प्रशासन को निर्देशित किया है साथ ही ग्रामीणो द्वारा कोतवाली पुलिस को रेत से लदे दो वाहनो को जब्त करने के बहाने ले जाकर उन्हे छोडऩे की शिकायत भी प्राप्त हुई थी, जिस पर मामले में जांच कराकर दोषी पुलिस वालो पर भी कार्यवाही की जाएगी। 


मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने रेत के अवैध उत्खनन की खबरों पर संज्ञान लेते हुए प्रशासन को दिए निर्देश  

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR