Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

Anuppur: कमिश्नर ने किया जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण

Anuppur: कमिश्नर ने किया जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण

शनिवार, 24 अप्रैल 2021

/ by News Anuppur



वैक्सीनेशन बढ़ाने एवं स्वास्थ्य व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के दिए निर्देश 

अनूपपुर। कमिश्नर राजीव शर्मा ने 24 अप्रैल को जिला चिकित्सालय अनूपपुर का औचक निरीक्षण करने पहुंचे, जहां उन्होने स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया और कोविड-19 से बचाव के लिए की गई व्यवस्थाओं को देखा साथ ही कोविड-19 से निपटने के लिए स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखने के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देष दिए। इस अवसर पर कलेक्टर चन्द्रमोहन ठाकुर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस.सी. राय, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मिलिन्द कुमार नागदेवे, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कमलेष पुरी सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे।

कमिश्नर ने जिला चिकित्सालय में जलपूर्ति व्यवस्था की जानकारी ली और आईसीयू में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि विद्युत आपूर्ति सिस्टम को दुरुस्त रखा जाए और विद्युत आपूर्ति सिस्टम की लगातार पड़ताल की जाती रहे, ताकि अग्नि दुर्घटना जैसे हादसे से बचा जा सके साथ ही अग्नि नियंत्रण सिस्टम की व्यवस्था रखने के निर्देश भी दिए। अच्छी चिकित्सा सेवा के लिए सभी जरूरी इंतजाम रखे जाएं। 

कमिश्नर ने जिला चिकित्सालय के फीवर क्लीनिक का जायजा लेते हुए वहां के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी से पूछा कि अब तक कितने लोगों का टेस्ट हो चुका है। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी ने अब तक टेस्ट के लिए लिए गए सेम्पलों की कमिश्नर को जानकारी दी। ओपीडी पर्ची बनाने की व्यवस्था की जानकारी ली और साफ-सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। 

कमिश्नर ने कलेक्टर और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से कहा कि लोगों को कोविड की वजह से मौत के मुंह में जाने से बचाने के लिए लोगों से मास्क लगवाना और लोगों का वैक्सीनेशन कराना सुनिश्चित किया जाए। अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जाए। अभी गांवों में कोविड का ज्यादा प्रकोप देखने में नहीं आया है। इसलिए गांवों में ग्रामवासियों को समझाया जाए कि वे मास्क जरूर लगाए रखें और वैक्सीनेशन कराएं। उन्हें समझाया जाए कि वे बाहरी लोगों के संपर्क में आने से बचें और कोविड से बचाव के लिए पूरी ऐहतियात बरतें। कलेक्टर ने कोविड से बचाव के लिए प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों से कमिश्नर को अवगत कराया। 

जिला कोविड कमांड सेंटर में फोन पर कोरोना पीड़ित से की बात

कमिश्नर ने जिला कोविड कमांड सेंटर की गतिविधियों का जायजा लिया और वहां कार्यरत स्टाॅफ से पूछा कि वह कैसे दूरभाष पर होम आईसोलेशन मरीजों से उनकी कुशलक्षेम एवं दवाओं के बारे में जानकारी लेते हैं। स्टाॅफ ने अपने कार्य की दैनिक गतिविधियों से कमिश्नर को अवगत कराया। 

इस दौरान कमिश्नर ने वहीं दूरभाष पर बिजुरी के होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीज अंकित से बात कर उनकी स्वास्थ्य की जानकारी लेते हुए पूछा कि क्या आपको फीवर रहता है और आपको दवा प्राप्त हुई कि नहीं। अंकित ने अपने स्वास्थ्य एवं दवाओं की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी। 

कमिश्नर ने जिला कोविड कमांड सेंटर के माध्यम से होम आइसोलेशन मरीजों की स्थिति की जानकारी रोजाना अपडेट करने के और मरीजों को उचित स्वास्थ्य सलाह देते रहने के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए। 

  कैंटीन में नारियल पानी रखवाने के दिए निर्देश 

कमिश्नर ने जिला चिकित्सालय में कार्यरत कैंटीन का औचक निरीक्षण कर वहां की खाद्य सामग्री का निरीक्षण किया। जहां उन्होनें कैंटीन संचालक से कैंटीन में बनाई जाने वाली खाद्य सामग्री की जानकारी लेते हुए कैंटीन संचालक को सामग्री निर्माण के दौरान साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। कैंटीन संचालक ने कैंटीन में निर्मित होने वाली खाद्य सामग्री की कमिष्नर को जानकारी दी। कमिश्नर ने कैन्टीन में मरीजों के लिए नारियल पानी रखने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। 


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR