Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

Anuppur: घर-घर जाकर कोरोना मरीज़ों को चिन्हित करने हेतु किल कोरोना अभियान शुरू

Anuppur: घर-घर जाकर कोरोना मरीज़ों को चिन्हित करने हेतु किल कोरोना अभियान शुरू

Sunday, May 9, 2021

/ by News Anuppur

अब तक 80 हजार नागरिकों की हुई स्क्रीनिंग 1118 मेडिकल किट किए गए वितरित

अनूपपुर। जिले में शासन के निर्देशानुसार 7 मई से किल कोरोना अभियान-3 प्रारम्भ कर दिया गया है। अभियान के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर नागरिकों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इस दौरान कोरोना संबंधी लक्षणो सर्दी, खाँसी, बुखार, बदन दर्द, पेट खराब होना, आँख आना आदि लक्षणो पर नज़र रखने के साथ नागरिकों का ऑक्सिजन लेवल भी चेक किया जाएगा।

किसी भी प्रकार के लक्षण परिलक्षित होने पर तुरंत समस्त परिवार को मेडिकल किट प्रदान किया जाएगा ताकि प्रारम्भिक स्तर पर ही इलाज मुहैया कराकर कोरोना के गम्भीर दुष्प्रभावों से बचा जा सके। शुरू में ही दवा प्रारंभ होने पर यह बीमारी सहजता से ठीक हो जाती है, परन्तु विलंब करने पर स्वास्थ्य लाभ की प्रक्रिया जटिल हो जाती है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एससी राय ने बताया कि किल कोरोना सर्वे में लगे दलों को जाँच के विभिन्न घटकों एवं प्रक्रियाओं की जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ पर्याप्त संख्या में मेडिकल किट उपलब्ध कराए गए हैं। आपने बताया कि कुछ स्थानो में वरिष्ठ चिकित्सक स्वयं भी उपस्थित होकर दलों को मार्गदर्शन प्रदान कर रहे हैं।

 किल कोरोना सर्वे हेतु ज़िले में 177 प्राथमिक सर्वे एवं 67 सुपरवाइजरी दलों का गठन किया गया है। प्राथमिक सर्वे दल में एएनएम, आशा कार्यकर्ता के साथ शहरी क्षेत्र में नगरीय निकाय के एक कर्मचारी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रोज़गार सहायक शामिल हैं। प्रत्येक दल को नॉन कांटैक्ट, थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर के साथ दवाओं का किट प्रदान किया गया है।

अब तक 80780  नागरिकों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।संदिग्ध व्यक्तियों को चिह्नांकित करके 1118 व्यक्तियों को मेडिकल किट वितरित किए गए हैं। दलों द्वारा 25 मई तक जिले के समस्त निवासियों (8 लाख 31 हज़ार) की स्क्रीनिंग का लक्ष्य है।

No comments

Post a Comment

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR