Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

शहडोल, उमरिया और सीधी जिले को ऑक्सीजन आपूर्ति कर अनूपपुर कर रहा सहयोग

शहडोल, उमरिया और सीधी जिले को ऑक्सीजन आपूर्ति कर अनूपपुर कर रहा सहयोग

सोमवार, 17 मई 2021

/ by News Anuppur

खपत की निगरानी एवं आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु विशेष दल नियुक्त

अनूपपुर। कोरोना संकट से निपटने हेतु शासन प्रशासन के साथ विभिन्न समाजसेवी संगठन युद्धस्तर पर प्रयास कर रहे हैं। सभी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को सशक्त करने हेतु सतत प्रयास किए जा रहे हैं। अनूपपुर जिला भी इस प्रयास में प्रदेश के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहा है।

ऑक्सीजन की सुचारु सप्लाई हेतु मरीजों की अनुमानित संख्या अनुसार बेड हेतु प्रयुक्त सिलिंडर के साथ-साथ स्टॉक में पर्याप्त सिलिंडर की उपलब्धता एवं सप्लाई हेतु आवागमन में प्रयुक्त सिलिंडर तीनो घटकों को ध्यान में रखकर 100-200-200 के फार्मूला पर काम किया गया। जिला अस्पताल में प्रारम्भ में मात्र 182 ऑक्सीजन सिलिंडर थे जो कि अब बढ़कर 500 सिलिंडर हो चुके हैं। बेहतर प्लानिंग एवं क्रियान्वयन से ऑक्सीजन सप्लाई की सशक्त चेन स्थापित की गयी जिससे जिले में अब तक ऑक्सीजन सप्लाई की परेशानी नही हुई।

इसके साथ ही ऑक्सीजन सप्लाई हेतु एक से अधिक स्त्रोतों को चिन्हित किया गया। जैतहरी के सद्गुरु ऑक्सीजन रिफिल प्लांट को फिर से शुरू करने की कवायत की गयी, भिलाई स्टील प्लांट से टैंकर न होने के कारण लिक्विड ऑक्सीजन के न मिलने पर गाजियाबाद से 20 टन क्षमता का टैंकर निर्माण कर बुलाया गया, ताकि ऑक्सीजन की सुचारु रूप से आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

ऑक्सीजन की सतत आपूर्ति हेतु खपत निगरानी एवं परिवहन हेतु विशेष दलों का गठन किया गया। दल के अधिकारियों द्वारा पूरी मुस्तैदी एवं समर्पण से प्राणवायु की आपूर्ति हेतु प्रयास किए गए। सिंगरौली-जैतहरी-सूरजपुर से एक साथ सिलेंडर की फिलिंग एवं उनकी समय से सप्लाई सुनिश्चित की गयी। 

ऑक्सीजन सप्लाई के विभिन्न घटकों में फ्लो मीटर की समस्या का तत्परता से निदान किया गया। आज अनूपपुर जिला अपने पड़ोसी जिला शहडोल, उमरिया और सीधी को भी ऑक्सीजन की आपूर्ति में मदद कर रहा है। इसके साथ ही सिलेण्डर और ऑक्सीजन सप्लाई पर निर्भरता कम करने हेतु ऑक्सीजन कॉन्सन्ट्रेटर का प्रयोग भी प्रारम्भ किया गया है। जिले में वर्तमान में 50 से अधिक कॉन्सन्ट्रेटर चालू हैं जिन्हें 100 तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR