Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

अकीदत के साथ मना कुर्बानी का पर्व बकरीद

Monday, August 12, 2019

/ by News Anuppur



सजदे में झुके हजारो सर, गले मिल एक दूसरे को पर्व की दी बधाई
अनूपपुर/कोतमा। कुर्बानी का प्रतीक ईदुल अजहा का पर्व 13  अगस्त सोमवार को पूरी अकीदत के साथ जिलेभर में मनाया गया। जिला मुख्यालय सहित जैतहरी, भालूमाड़ा, राजनगर, कोतमा, बिजुरी, रामनगर, चचाई, वेकटनगर सहित अन्य स्थानों के लोगों ने इबादतगाहों में नमाज पढ़ी। इसके बाद घर पहुंच कर कुर्बानी दी। नगर के वार्ड क्रमांक 2 स्थित चंदास नदी के पास बने ईदगाह में सुबह 9 बजे बकरीद की नमाज हाफिज सलमान रजा ने पढ़ाई। सुबह से ही नमाजी ईदगाह की ओर आते दिखाई देने लगे। नमाज से थोड़ा पहले ही ईदगाह का अंदरूनी हिस्सा नमाजियों से भर चुका था। हाफिज ने नमाज के बाद मुल्क की खुशहाली और तरक्की के लिए दुआ कराई तथा सुन्नते रसूल पर चलने की हिदायत दी।, इसके बाद खुत्बा पढ़ा गया। खुत्बा खत्म होने के बाद लोग कुर्बानी देने के लिए घर की ओर चले गए। नमाज के पहले उलेमाओं ने तकरीर में रसूल अल्लाह सल्ललाहु अलैहे वसल्लम के बारे में बताया। लोगों को उनकी सुन्नतों पर अमल करने की ताकीद की। वहीं ईदगाह के बाहर बने पंडाल में पुलिस अधीक्षक किरणलता केरकेट्टा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वैष्णव शर्मा, एसडीएम अमन मिश्रा, एसडीओपी प्रतिपाल सिंह महोबिया, कोतवाली निरीक्षक प्रफुल्ल राय, तहसीलदार भागीरथी लहरे, यातायात प्रभारी बृहस्पति साकेत,  नायब तहसीलदार निलेश सिंह, तमिल कमेटी के अध्यक्ष मोहम्मद रईस खान, सदर मोहम्मद सलीम सहित बासुदेव चटर्जी, पूर्व पार्षद पुरूषोत्तम चौधरी, नपा के सफाई निरीक्षक बृजेश मिश्रा एवं कर्मचारी गण ने लोगों को गले मिल कर बकरीद की बधाई दी। त्योहार के मद्देनजर सुरक्षा-व्यवस्था के खास इंतजाम थे।

कोतमा में नमाज अता कर मांगी अमन-चैन की दुआ

कोतमा नगर मे भी ईद उल अजहा का त्यौहार शांति एवं भाईचारे के साथ मनाया गया। जहां सुबह से ही सैकडो की संख्या मे नमाज पढऩे के लिए मुस्लिम समुदाय के लोग ईदगाह एवं मस्जिद पहुंच नमाज अताकर क्षेत्र मे अमन-चैन की दुआ मांगी। नगर के वार्ड क्रमांक 9 विकास नगर स्थित मस्जिद में सुबह ईद की नमाज अदा करवाई गई, वहीं लहसुई गांव स्थित ईदगाह मे भारी संख्या मे मुस्लिम धर्मालंबियो द्वारा ईद उल अजहा की नमाज पढी। इस अवसर पर कोतमा विधायक सुनील सराफ, नपाध्यक्ष कोतमा मोहनी वर्मा, एसडीओपी एस.एन. प्रसाद, थाना प्रभारी कोतमा राकेश बैस, सीएमओ श्रीनिवास शर्मा सहित गणमान्य नागरिको ने नगरवासियों को शुभकामनाएं दी। वहीं कोतमा नगर के अलावा ग्राम निगवानी, पैरीचुआं, सारंगगढ़ मे भी शांति के साथ नमाज पढी गई। ईदगाह मे नमाज अता करने के बाद लोग एक दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाईयां देते नजर आए।

रहे सुरक्षा के खास इंतजाम

मुस्लिम समुदाय के इस पावन त्यौहार पर जिले के प्रशासनिक विभागों से नमाज अदाएगी के दौरान पुलिस अधीक्षक किरणलता केरकेट्टा के निर्देशन पर जगह-जगह सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे साथ ही वाहनों के आवागमन को देखते हुए शहर के मुख्य मार्गो पर यातायात व्यवस्था को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से यातायात पुलिस तैनात की गई। नमाज के पश्चात मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अतिथियों से गले मिलकर एक दूसरे को ईद-उल-जुहा की बधाई दी।


No comments

Post a Comment

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR