Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

कोरोना महामारी: फ्री सिलेंडर से पीएफ छूट तक राहत पैकेज की 10 बड़े ऐलान

कोरोना महामारी: फ्री सिलेंडर से पीएफ छूट तक राहत पैकेज की 10 बड़े ऐलान

Thursday, March 26, 2020

/ by News Anuppur

देश में फैले कोरोनावायरस संक्रमण से पैदा हुए संकट को देखते हुए प्रभावित गरीबो, मजदूरों और किसानों को सरकार ने राहत देने के लिए 1.70 लाख करोड़ रूपए के पैकेज का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण स्कीम के तहत गरीबों को कैश ट्रांसफर किया जाएगा साथ ही कोरोनावायरस से लड़ने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को 50 लाख रूप्ए का बीमा कवर देने का ऐलान किया गया है। इस योजना से 20 लाख स्वास्थ्यकर्मी कवर हो सकेंगे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोनावायरस से लड़ने के लिए राहत पैकेज का ऐलान करते हुए कहा कि ये तुरंत प्रभाव से लागू हो जाएंगा।


  1.   वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि गरीबों के लिए पैकेज तैयार है, जिन्हे तत्काल सहायता की आवश्कता है। कोई भूखा नही जाएगा, पैकेज 1.7 लाख करोड़ रूप्ए का है। 
  2. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगो को सस्ता अनाज मिलेगा, गरीबों को 5 किलो अतिरिक्त अनाज 3 महीने तक मुफ्त में मिलेगा, उनको एक किलो दाल भी फ्री दी जाएगी।
  3. धानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 8.69 करोड़ किसानो को 2 हजार रूप्ए मिलेंगे, अप्रैल के पहले ही हफ्ते में पहली किश्त ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  4. कोरोना महामारी के इस कठिन दौर में 3 करोड़ सीनियर सिटिज और विधवाओं, दिव्यांगो को मदद मिलेगी, गरीब बुजुर्ग, गरीब विधवा और गरीब दिव्यांगो को 1000 रूपए अतिरिक्त तीन महीनों के लिए मिलेंगे। यह राशि दो किष्तों में उनके खाते में जाएगी।
  5. जनधन स्कीम के तहत 20 करोड़ महिलाओं को हर महीने 500 रूपए दिए जाएंगे, इससे 20 करोड़ जनधन महिला खाताधारकों को फायदा होगा, यह पैसा सीधे उनके खाते में जाएगा।
  6. वित्तमंत्री ने ऐलान किया कि उज्जवला स्कीम के तहत 3 महीने तक फ्री सिलेंडर मिलेगा, लगभग 8.3 बीपीएल करोड़ परिवारों को उजजवला स्कीम के तहत 3 महीने तक फ्री गैस सिलेण्डर मिलेंगे।
  7. अगले तीन महीने तक एंप्लाॅयर व एम्प्लाॅई दोनेा की ओर से ईपीएफ कंट्रीब्यूषन देगी, यानी दोनेा की ओर से किया जाने वाला 12-12 फीसदी का कंट्रीब्यूशन सरकार देगी। ये उन सभी संस्थानाअें के लिए है, जिनके यहां 100 तक कर्मचारी है और उन 100 कर्मचारियों में 90 फीसदी तक 15000 रूपए से कम सैलरी मिल रही हो, इससे संगठित क्षेत्र 80 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और चार लाख से ज्यादा संस्थानों को राहत मिलेगीं। 
  8. सरकार ने पीएफ रकम निकालने की शर्तो में भी छूट का ऐलान किया है, कर्मचारी 3 महीने का वेतन या 75 फीसदी रकम, इसमें से जो कम हो अपने अपने पीएफ खाते से निकाल सकेंगे, इससे लगभग 4.8 करोड़ लोगों को फायदा होगा। 
  9. वित्त मंत्री के ऐलान के मुताबिक बगैर गारंटी के लोन की राशि दो गुना बढ़ा दी गई, अब बिना गारंटी के 10 लाख की जगह 20 लाख रूपए तक का लोन मिल सकेगा।
  10. मनरेगा की मजदूरी अब 182 से बढ़ाकर 202 रूपए कर दी गई, इससे 5 करोड़ लोगो को इसका लाभ मिलेगा।


'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR