Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

हाईटेंशन टावर लाईन के नीचे अवैध भवन के निर्माण पर नही लगा अंकुश

high voltage line, Anuppur Samachar, Anuppur News,

मंगलवार, 11 जून 2024

/ by News Anuppur

मामला नपा के वार्ड क्रमांक 9 का, दुर्घटनाओं को दिया जा रहा आमंत्रण

अनूपपुर। नगर के वार्ड क्रमांक 9 में हाई टेंशन 220/132 केव्ही टाॅवर लाइन के नीचे अवैध निर्माण पर नगर पालिका अनूपपुर सहित राजस्व ने चुप्पी साधी हुई है। जबकि पूर्व में हाई टेंशन लाईन के नीचे अवैध तरीके से भवन निर्माण के दौरान मुख्यालय में बिजली के झटका लगने या कइ लोग गंभीर रूप से जलने की लगातार दुर्घटनाओं ने चिंताजनक स्तर हासिल किया है, फिर भी संबंधित विभाग नगर पालिका अनूपपुर, राजस्व विभाग और कार्यपालन यंत्री म.प्र. पूर्व क्षेत्रीय विद्युत वितरण कंपनी अनूपपुर द्वारा इस ओर शहर भर में एचटी तारों के नीचे अवैध रूप से निर्माणाधीन इमारतों में काम कर रहे मजदूरों की जान से खिलवाड़ किया जा रहा है। 

यह है मामला

नगर के वार्ड क्रमांक 9 में राय आॅयरन ट्रेडर्स के बगल से किरण सोनी पिता बिहारीलाल सोनी द्वारा अति उच्चदाब 220/132 केव्ही लाईन के नीचे प्रतिबंधित क्षेत्र में अवैध तरीके से भवन का निर्माण कराया रहा है। जहां 8 मई को नपा अनूपपुर द्वारा अवैध निर्माण की सूचना पर मौके पर पहुंचते हुए म.प्र. नपा अधिनियम 1961 की धारा 187 के तहत अवैध निर्माण कार्य को बंद कराते हुए पंचनामा तैयार कर गढ्ढों को समतल करने का आदेश दिया गया था, जहां अजय सोनी एवं किरण सोनी द्वारा उक्त प्रतिबंधित क्षेत्र में फिर एक बार अवैध तरीके से भवन निर्माण का कार्य जोरो पर शुरू कर दिया गया है। इस अवैध निर्माण पर नपाध्यक्ष सहित वार्ड पार्षद की भूमिका संदिग्ध है। नगर पालिका ने इस अवैध भवन निर्माण पर रोक लगाए जाने के लिए 15 मई को कार्यपालन यंत्री म.प्र. विद्युत वितरण केन्द्र अनूपपुर को भी पत्र लिखा गया , लेकिन अब विद्युत विभाग के तरफ से भी कोई कार्यवाही नही की गई।

सार्वजनिक पानी निकासी को किया गया बंद

पूरे मामले में वार्ड क्रमांक 9 में वार्डवासियों ने 9 मई को कलेक्टर सहित मुख्य नपाधिकारी अनूपपुर को लिखित शिकायत की गई थी कि अनूपपुर-वेंकटनगर मुख्य मार्ग वार्ड 9 राय आयरन ट्रेडर्स के बगल से किरण सोनी पिता बिहारी लाल सोनी द्वारा सार्वजनिक पुल से गंदे पानी की निकासी द्वार को बंद कर 132 केव्ही हाईटेंशन टाॅवर लाईन के नीचे अवैध निर्माण किया जा रहा है। जिसके कारण बारिश के दिनों में पानी की निकासी रूक जाएगी, जिससे वार्ड के रहवासियों के घरों में पानी भरने की संभावना है, जिस पर कार्यवाही की मांग की गई थी, लेकिन इस पूरे मामले में अब तक कोई कार्यवाही नही हो सकी है।

नपा सहित राजस्व विभाग बना उदासीन

शहर के निवासियों के जीवन के प्रति नगर पालिका की घोर उदासीनता सामने आई है, जहां नगर पालिका द्वारा वार्ड क्रमांक 9 के उक्त अवैध भवन निर्माण को रोकने के लिए सिर्फ पंचनामा नोटिस जारी कर अपनी कागजी कोरम पूरा कर लिया गया है। नगर पालिका अनूपपुर द्वारा 8 मई को किरण सोनी पिता बिहारीलाल सोनी को हाईटेंशन टाॅवर लाईन के नीचे से अवैध निर्माण को रोकने के लिए नोटिस जारी किया गया, जिसमें 24 घंटे के अंदर अवैध निर्माण को तोड़कर निकाय को सूचित करने अन्यथा उक्त अवैध निर्माण को नपा द्वारा तोड़ने की कार्यवाही तथ होने वाली खर्चे की वसूली बकाया राजस्व की भांति की जाने का नोटिस दिया गया। लेकिन सिर्फ दिखावे के नोटिस के कारण उक्त अवैध भवन का निर्माण मकान स्वामी द्वारा जोर शोर से किया जा रहा है। वहीं उक्त स्थल तहसील कार्यालय अनूपपुर से महज 500 मीटर दूर होने के बाद भी राजस्व विभाग भी इस ओर किसी तरह का ध्यान नही दे रही है। 

दुर्घटनाओं को दे रहे निमंत्रण, विभाग बना अंजान

जानकारी के अनुसार अति उच्च दाब लाईनों के नीचे या निकटवर्ती प्रतिबंधित क्षेत्र में किसी भी प्रकार की स्थाई अथवा अस्थाई निर्माण कार्य जिसमें मकान, भवन, झोपड़ी, रोड़, शेड सहित वृक्षोरोपण संबंधित कार्य नही किया जा सकता है। लेकिन अति उच्चदाब वाले टाॅवरों या केबिल के नीचे अवैध निर्माण को खुलेआम अंजाम दिया जा रहा है। जिन पर इन अवैध भवन निर्माण पर अंकुश लगाया जाना आवश्यक हो गया है। 66 केवी, 132 केवी और 220 केवी एचटी केबलों के तहत किसी भी प्रकार का निर्माण विद्युत अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार अवैध है, ऐसी अवैध इमारतों को हटाने या ध्वस्त करने की जिम्मेदारी से संबंधित विभाग कार्यवाही करने से भाग रही ही।

इनका कहना है

पूर्व में भी नोटिस जारी किया गया था, आज फिर नोटिस जारी की गई। अगर आज काम नही रोका जाता है, नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

शिवांगी सिंह बघेल, नपाधिकारी अनूपपुर


इनका कहना है

मामला आपके द्वारा संज्ञान में आया है, अगर 132 केव्ही टाॅवर लाईन के नीचे भवन निर्माण कार्य हो रहा है तो निश्चित ही कार्यवाही की जाएगी।

अरूणेन्द्र प्रसाद मौर्य, कार्यपालन यंत्री म.प्र.पूर्व क्षे. वि.वि. कंपनी अनूपपुर

इनका कहना है

पूरे मामले की जानकारी लेकर अवैध भवन निर्माण किए जाने पर कार्यवाही की जाएगी।

अमन वैष्णव, अपर कलेक्टर अनूपपुर


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR