Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

पत्थर खदान धसकने से मजदूर की मौत, बिना पीएम के कर दिया गया अंतिम संस्कार

शनिवार, 26 मई 2018

/ by News Anuppur


पुलिस जुटी जांच में, राजेश व जेठू के लिए करते थे खनन
इंट्रो- वनो से अच्छादित जनपद पुष्पराजगढ़ क्षेत्र अपनी प्राकृतिक सौदर्यता के नाम से जाना जाता है, जहां खनिज माफियाओ द्वारा जगह-जगह अवैध उत्खनन कर प्राकृतिक सौदर्यता पर ग्रहण लगा रहे। एैसे ही एक मामले में जहां ग्राम सोनियामार में पत्थरो के अवैध उत्खनन पर लगे ५० वर्षीय ग्रामीण की मौत हो गई। जिसके बाद मामले को छिपाने के लिए जहां मृतक के परिजनो द्वारा बिना पुलिस को सूचना दिए चोरी छिपे अंतिम संस्कार कर दिया गया। 
अनूपपुर। जनपद पुष्पराजगढ़ क्षेत्र में लगातार पत्थरो का अवैध उत्खनन कर उसका परिवहन करने में लगे माफियाओ पर खनिज विभाग ने जहां अपनी मौन स्वीकृति दिए हुए है। वहीं माफिया ग्रामीणो को रोजगार देने के नाम पर इस कार्य में लगा बिना लीज के किसानो की उनकी ही भूमि से पत्थरो उत्खनन कर प्रति ट्रॉली २५० रूपए में खरीद कर आसपास के क्रेशर संचालको द्वारा खरीदी जाती है, जिसे क्रेशरो में पहुंचाकर खपाया जा रहा है।  इस खेल में जहां ग्राम सोनियामार के खालेटोला में पत्थरो का उत्खनन करते समय खदान धसक जाने से गेंदा सिंह गोंड पिता जुन्द्रा सिंह गोंड की २५ मई की शाम को मौत हो गई थी।
बिना पीएम कर दिया गया अंतिम संस्कार
ग्राम पंचायत हर्राटोला के ग्राम सोनियामार में पत्थरो का अवैध उत्खनन करते समय खदान धसकने से जहां ५० वर्षीय अधेड की दब कर मौत हो गई। वहीं मृतक के परिजनो ने डर कर २६ मई की सुबह लगभग ९ बजे मृतक का बिना पीएम करवाए ही अंतिम संस्कार कर दिया गया। परिजनो ने बताया कि पत्थरो का उत्खनन हमारे द्वारा स्वयं की जमीन पर जाता रहा है, जिस पर हम डर गए और अपने ही ऊपर कार्यवाही की बात सोच मृतक का अंतिम संस्कार कर दिए। वहीं पत्थरो का उत्खनन कर उसे टै्रक्टर टॉली में भरकर राजेश जायसवाल एवं जेठू को देना बताया। जिन्हे वे ग्राम पंचायत हर्राटोला में संचालित क्रेशर (एमएस प्रशांत चौधरी) में ले जाते थे।
पुलिस ने जब्त किया जला हुआ अवशेष
सूचना पर मौके पर पहुंचे थाना प्रभारी राजेन्द्रग्राम आर.एन. आर्मो ने जानकारी देते हुए बताया कि गेंंदा सिंह पिता जयपाल द्वारा अपने खेत में संतोष ङ्क्षसह के साथ पत्थर खोदाई कर रहे थे, जहां अचानक खदान भसक जाने से गेंदा पत्थरो में दब गया, जहां आसपास के लोगो ने उसे बाहर निकाल, जहां उसकी मौत हो गई। जिसके बाद मृतक के परिजनो ने बिना सरपंच, कोटवार को सूचना दिए दूसरे दिन सुबह लगभग ९ बजे अंतिम संस्कार कर दिया। वहीं इस मामले में पुलिस ने मृतक के जले हुए अवशेषो में हड्डी और राख जब्त करते हुए ग्रामीणो की उपस्थिति में पंचनामा तैयार कर मर्ग कायम करते हुए मामले की जांच में जुटी हुई है।
रोजगार के नाम पर ग्रामीणो से खिलवाडा
जनपद पुष्पराजगढ़ में खनिज माफियाओ द्वारा जहां लीज की खदान से हटकर पत्थरो का अवैध उत्खनन किया जाता रहा है।  जिसमे पत्थर खदान के आसपास के किसानो की भूमि पर  बेरोजगार भू-स्वामियो की पत्थर का अवैध उत्खनन में लगा उन्हे प्रति ट्रैक्टर टॉली २४० रूपए मजदूरी के रूप में दी जाती है। जहां मजदूर रोजगार पाने की लालच में आकर अपनी ही जमीनो पर  पत्थरो का अवैध उत्खनन में लगे हुए है। जिसके कारण २५ मई को उत्खनन करते समय मजदूर की मौत हो गई।
जगह-जगह संचालित है अवैध खदान
पुष्पराजगढ़ जनपद में अपार खनिज संपदा होने के कारण जहां खनिज माफियाओ द्वारा जगह-जगह पत्थरो का अवैध उत्खनन किया जाता है, जिसमें ग्राम सोनियामार, पकरी टोला, मुठेल टोला, शिरिष टोला, हर्राटोला, कोहका, दोनिया, विचारपुर,    लेढऱा, पटना, लांघाटोला, जरही, पमरा, अमगवां, मझगवां, लखौरा, परेल, भालूचुआ एवं बडीतुम्मी, तरंग, सरई, लीलाटोला सहित पौनी अन्य ग्राम पंचायतो में पत्थरो का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। जिस पर खनिज विभाग व जिला प्रशासन द्वारा इस ओर किसी तरह की कार्यवाही करने से बचती आ रही है।
खनिज विभाग बना उदासीन
जनपद पुष्पराजगढ़ में पत्थरो का अवैध उत्खनन पर खनिज विभाग इस ओर किसी तरह की कार्यवाही करने से बचती आई है। वहीं लगातार शिकायत के बाद खनिज विभाग द्वारा वाहनो पर अवैध परिवहन की कार्यवाही कर अपना कागजी कोराम पूरा कर अपने कर्तव्यो से इतिश्री कर लिया जाता है। लेकिन बिना लीज के पत्थरो का अवैध उत्खनन पर किसी तरह की कार्यवाही नही की जा रही है। वहीं जिले में खनिज अधिकारी प्रकाश चंद्र पेद्रे के संरक्षण और माफियाओ से सांठगांठ कर जिले में खनिज संपदा के उत्खनन में वृद्धि हुई है। जिस पर खनिज अधिकारी पर प्रश्र चिन्ह खड़ा हो गया है।
इनका कहना है
बिना पुलिस के सूचना पर शव का अंतिम संस्कार किए जाने पर मौके पर पहुंच मृतक के जले हुए अवशेष को जप्त किया गया है, पूरे मामले की जांच की जा रही है।
आर.एन. आर्मो, थाना प्रभारी राजेन्द्रग्राम

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR