Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

बिना एप्रोच रोड के मिलान व सड़क के शोल्डर में चिकनी मिट्टी दे रही दुर्घटनाओं को निमंत्रण

बिना एप्रोच रोड के मिलान व सड़क के शोल्डर में चिकनी मिट्टी दे रही दुर्घटनाओं को निमंत्रण

Tuesday, June 23, 2020

/ by News Anuppur


सड़क निर्माण में ठेकेदार ने बरती लापरवाही, मामला अनूपपुर-सकरा रोड निर्माण का
अनूपपुर। म.प्र. रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन द्वारा गावर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को  अनूपपुर से ग्राम सकरा तक 12 किमी लंबी सीसी सड़क का निर्माण कार्य का ठेका दिया गया है, जहां  ठेकेदार द्वारा इस कार्य को सब कंट्रैक्टर एटकॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया, जहां सब कंट्रैक्टर द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुरूप कार्य न करते हुए गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य को अंजाम दिया गया है, जिसके कारण सड़क विभाग के सुपुर्द करने करने से पहले ही जगह-जगह से उखडऩा प्रारंभ हो गई है। वहीं ठेकेदार द्वारा सड़क के शोल्डर में कई जगहों पर चिकनी मिट्टी डाली गई है, जिससे आए दिन राहगीरों सहित दो पहिया वाहन चालक चिकनी मिट्टी में फिसल कर चोटिल हो रहे है।

हार्ड शोल्डर की जगह चिकनी मिट्टी का प्रयोग

सामतपुर तिराहे से लेकर सकरा तक 12 किमी सीसी सड़क निर्माण कार्य में ठेकेदार द्वारा लापरवाही बरती गई है। जहां निर्माण कार्य में निर्धारित मापदंडों का उपयोग न कर सड़क के किनारे हार्ड शोल्डर के मानक (सीबीआर 18) से की जगह ठेकेदार द्वारा आसपास के खेतों से चिकनी और काली मिट्टी उठकार सामतपुर तिराहे से लेकर बालगोविंद राईस मिल तक की सड़क के शोल्डर में डाल दिया गया है । जिससे आवागमन करने वाले छोटे वाहनों सहित राहगीरों के साथ आए दिन दुर्घटनाएं घटित हो रही हैं । विभाग को शायद किसी बड़ी दुर्घटना का इंतजार है द्यजरा सी बारिश के बाद ही सोल्डर में पड़ी चिकनी मिट्टी दोपहिया वाहनों के लिए जान जोखिम में डालने की परिस्थिति पैदा करती है द्यपूर्व में भी समाचार पत्रों के माध्यम से इस समस्या को उठाया गया था किंतु कार्रवाई सिफर हैद्य बारिश के बाद आए दिन होने वाली दुर्घटनाओं के कारण स्थानीय लोगों में आक्रोश बढ़ रहा है.

एप्रोच रोड का हाल बेहाल

सामतपुर तिराहे से सकरा तक बनाए गए मेन रोड से जुडऩे वाली कई मार्गो का मिलान नही किया गया है। जिसमें रॉय पेट्रोल पंप के सामने सरस्वती स्कूल मार्ग, पीएचई तिराहा, पुलिस कॉलोनी, मंडी के एप्रोच रोड का मिलान नही होने से इन मार्गो से आने जाने वाले राहगीरों एवं वाहनों को परेशान होना पड़ रहा है। मेन रोड से एप्रोच रोड का मिलान नही होने से भी दुर्घटनाओं की सभावना बनी हुई है। जहां हालत बद से बदत्तर हो चली है।

दो स्थानों पर पुरानी पुलिया पर ही निर्माण

ठेकेदार द्वारा बनाई गई सीसी रोड में गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य किया गया है, इतना ही नही उक्त मार्ग निर्माण  ठेकेदार द्वारा दो पुरानी पुलिया पर ही मार्ग का निर्माण कर दिया गया। जिसमें  एक्सचेंज ऑफिस एवं सामतपुर तिराहे के पास बनी पुरानी पुलिया के ऊपर सीसी रोड  का निर्माण कर अपने कार्यो से इतिश्री कर लिया गया है। जबकि दोनों स्थानों पर बड़े नाले हैं और इसमें स्लैब कल्वर्ट का निर्माण अति आवश्यक थाद्य पुरानी पुलिया की कम चौड़ाई  के कारण इन दोनों स्थानों पर सड़क के बाहर का सोल्डर तक नहीं बन पाया है जिससे आए दिन दो पहिया वाहन चालकों के नाले में गिरने की संभावना बनी रहती हैद्य इस विषय में विभाग के जिम्मेदारों का भी संज्ञान में ना लेना अत्यंत आश्चर्यजनक है।

इनका कहना है
एप्रोच रोड के मिलान के लिए निर्देशित किया जाएगा, दो पुराने पुलिया के संबंध में जांच कर कार्यवाही करने के साथ ही सड़क के शोल्डर में चिकनी मिट्टी की फिलिंग किए जाने पर मैने उन्हे हार्ड शोल्डर डालने पहले ही निर्देशित किया जा चुका है।
एन.के. बार्बे, ई एमपीआरडीसी शहडोल
'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR