Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

Coronavirus Medicine: भारत में आ गई कोविड 19 वायरस की दवा, कीमत 103 रूपये, DGCI ने दी मंजूरी

Coronavirus Medicine: भारत में आ गई कोविड 19 वायरस की दवा, कीमत 103 रूपये, DGCI ने दी मंजूरी

Sunday, June 21, 2020

/ by News Anuppur

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से पूरी दुनिया पीडि़त है, उसके निदान के लिए विश्व में अलग-अलग वैक्सीन और दवा खोजी जा रही है, ऐसे में भारत ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। ग्लेनमार्क फर्मास्युटिकल्स ने कोविड-19 से मामूली और मध्यम रूप से पीडि़त मरीजों के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिरविर को फैबिफ्लू ब्रांड नाम से पेष किया है। कंपनी ने शनिवार को यह जानकारी दी। मुंबई की कंपनी ने शुक्रवार को कहा था कि उसे भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीजीसीआइ) से इस दवा के विनिर्माण और विपणन की अनुमति मिल गई है। कंपनी ने कहा कि फैबिफ्लू कोविड-19 के इलाज के लिए पहली खाने वाली फेविपिरविर दवा है, जिसे मंजूरी मिली है। यह दवा लगभग 103 रूपये प्रति टेबलेट की दर से बाजार में उपलब्ध होगी।

फैबिफ्लू ब्रांड नाम से बाजार में पेश की दवा

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कहा कि यह दवा 34 टेबलेट की स्ट्रिप के लिए 3500 रूपये के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर 200 मिलीग्राम टेबलेट के रूप में उपलब्ध होगी। ग्लेमार्क फार्मास्युटिकल्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक ग्लेन सल्दान्हा ने कहा, यह मंजूरी ऐसे समय मिली है, जबकि भारत में कोरोना वायरस के मामले पहले की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे हमारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली काफी दवाब में है। उन्होनें उम्मीद जताई है कि फैबिफ्लू जैसे प्रभावी इलाज की उपलब्धता से इस दवा को काफी हद तक काम करने में मदद मिलेगी।

ममूली और मध्यम रूप से पीडि़त मरीजों को दी जाएगी दवा

फैबिफ्लू कोविड-19 के उपचार के लिए भारत में पहली मौखिक फेविपिरविर अनुमोदित दवा है। इसकी सिफारिश पहले दिन में 1,800 मिलीग्राम दो बार और उसके बाद रोजाना 14 दिनों तक 800 मिलीग्राम दो बार की गई है। ग्लेनमार्क ने कहा कि यह दवा अस्पतालों और खुदरा चैनल दोनों माध्यम से उपलब्ध होगी। ग्लेनमार्क ने कहा कि कंपनी ने अपने इन-हाउस रिसर्च एंड डेवलपमेंट टीम के माध्यम से फैबिफ्लू के लिए सक्रिय फार्मास्युटिकल इंग्रीडिएंट (एपीआई) और फॉर्म्युलेषन को सफलतापूर्वक विकसित किया है।

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR