Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

15 अगस्त को लाॅन्च हो सकती है कोरोना की देशी वैक्सीन

15 अगस्त को लाॅन्च हो सकती है कोरोना की देशी वैक्सीन

Friday, July 3, 2020

/ by News Anuppur

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर आ रही है। 15 अगस्त को कोरोना वैक्सीन को वैक्सीन लाॅन्च हो सकती है। इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है। भारत बायोटेक और आईसीएमआर की तरफ से वैक्सीन लाॅन्चिंग संभव है।

हाल ही में कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत मिली है। आईसीएमआर की ओर से जारी लेटर के मुताबिक, 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट शुरू हो जाएगा। इसके बाद अगर सभी ट्रायल सही हुए तो आशा है कि 15 अगस्त तक वैक्सीन को लाॅन्च किया जा सकता है। सबसे पहले भारत बायोटेक की वैक्सीन मार्केट में आ सकती है।

इस लेटर को आईसीएमआर और सभी स्टेकहोल्डर (जिसमें  एम्स के डाॅक्टर भी शामिल है) ने जारी किया है। उनका कहना है कि अगर ट्रायल हर चरण में सफल हुआ तो 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन को 15 अगस्त तक आईसीएमआर फिलहाल अनुमान लगा रही है।

गौरतलब है कि बीते दिनों ही हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने दावा किया था कि उसे कोवैक्सीन के फेज- 1 और फेज- 2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीसीजीआई से हरी झंडी भी मिल गई है। कंपनी ने यह भी कहा है कि ट्रायल का काम जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू किया जाएगा। भारत बायोटेक का वैक्सीन बनाने में पुराना अनुभव है।

कोरोना की पहली देशी वैक्सीन तैयार, जुलाई में शुरू होगा ह्यूमन ट्रायल

भारत बायोटेक कंपनी ने पोलिया, रेबीज, रोटावायरस, जापानी इनसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है। ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट की शुरूआत 7 जुलाई से हो सकती है, इसके बाद चरणवार ट्रायल सफल हुआ तो 15 अगस्त तक वैक्सीन लाॅन्च कर दी जाएगी।

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR