Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

Anuppur News: उचित मूल्य की दुकानो में गरीबो को समय पर नही मिल रहा तीन माह का खाद्यान्न

Anuppur News: उचित मूल्य की दुकानो में गरीबो को समय पर नही मिल रहा तीन माह का खाद्यान्न

Tuesday, May 11, 2021

/ by News Anuppur

 

दुकानों में खाद्यान्न भंडारण करने में परिवहनकर्ता नाकाम, प्रशासन ने साधी चुप्पी

अनूपपुर। कोरोना संकटकाल पर प्रदेश शासन ने गरीब एवं पात्र हितग्राहियों को तीन माह (अप्रैल-मई-जून) का निः शुल्क खाद्यान्न वितरण किए जाने के आदेश जारी किया गया था, जिसमें नियमिति आवंटन के साथ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का आवंटन शामिल है। जिसे जिले के लगभग 1 लाख 40 हजार पात्र हितग्राहियों 15 मई तक वितरण किया जाना था, जिसके लिए कलेक्टर ने निगरानी समिति बनाई जिसमें जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम, समस्त वेयर हाउस प्रभारियों तथा परिवहनकर्ताओं को सक्त निर्देश दिए गए थे। लेकिन गरीबो को उचित मूल्य की दुकान से मिलने वाला खाद्यान्न फौजी ट्रांसपोर्ट जिले के जैतहरी एवं राजेन्द्रग्राम विकासखंड अंतर्गत आने वाली दुकानो तक पहुंचाने में नाकाम दिखाई दे रहा है। जिसके कारण जैतहरी के लगभग 45 दुकानो तथा पुष्पराजगढ़ के 65 दुकानो में खाद्यान्न नही पहुंच सका है। 

कहां गई निगरानी समिति

शासकीय उचित मूल्य की दुकान में तीन माह का खाद्यान्न भंडारण के सख्त निर्देश तथा गरीब पात्र परिवारों को मिलने वाला खाद्यान्न पर किसी तरह का ध्यान नही दिया जा रहा है और न ही पूरे मामले में कलेक्टर ने खाद्यान्न न पहुंचने व योजनाओं का लाभ गरीबो को न मिलने पर कोई कार्यवाही नही की जा रही है। जिसका खमियाजा आपदा के समय गरीब परिवार उठा रहे है, जिले के दो विकासखंड जैतहरी एवं पुष्पराजगढ़ ऐसे है जहां पर शासकीय दुकानो में खाद्यान्न का भंडारण नही होने के कारण कोरोना संकटकाल में हितग्राही परेशान है और तीन माह का राशन पाने के लिए दुकानो के चक्कर काट रहे है।

बिना राशन लिए वापस लौट रहे हितग्राही 

कहने को तो अनूपपुर जिला खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री का गृह जिला है, जहां पर राशन पाने के लिए जिले पात्र हितग्राही शासकीय उचित मूल्य की दुकानो का चक्कर काट रहे है, लेकिन दुकानो में खाद्यान्न उपलब्ध न हो पाने के कारण उन्हे वापस लौटना पड़ रहा है। ऐसे में आपदा के इस दौर से गुजर रहे गरीब की थाली खाली पड़ी हुई है। वहीं जिले के दो ऐसे विकासखंड जैतहरी एवं राजेन्द्रग्राम है जहां गरीब परिवार को तीन माह के खाद्यान्न का वितरण 15 मई तक किया जाना था, लेकिन अभी तक परिवहन कर्ता द्वारा आवंटन से प्राप्त खाद्यान्न की आधा मात्रा तक दुकानो में नही पहुंचा सके है।

पुष्पराजगढ़ की 60 एवं जैतहरी के 45 दुकानो में नही पहुंच सका खाद्यान्न

राशन लेने पहुंच रहे गरीब परिवार के बिना राशन लिए वापस जाने का कारण पूछा गया तो पता चला कि उनके अभी राजेन्द्रग्राम सहित जैतहरी के आधे से अधिक दुकानो में परिवहन कर्ता द्वारा खाद्यान्न का भंडारण ही नही किया गया है। जिसके कारण उन्हे तीन माह का राशन एक मुश्त नही मिल पा रहा है। वहीं कई सेल्समैनो का कहना है कि परिवहनकर्ता द्वारा राशन का भंडारण नही करा पा रहे है, जिसके कारण जो भी राशन दुकान पहुंचा है उससे ही हितग्राहियों को तीन माह का राशन दिया जा रहा है। वहीं परिवहनकर्ता द्वारा खाद्यान्न का परिवहन नही किए जाने के कारण वितरण करने में भी लगातार परेशानी बनी हुई है। 

नियमिति आवंटन ही नही पहुंचा पा रहे परिवहनकर्ता

पूरे मामले में जहां अब तक परिवहन कर्ता फौजी ट्रांसपोर्ट द्वारा जैतहरी व राजेन्द्रग्राम की दुकानो में नियमित आवंटन का खाद्यान्न नही पहुंचा पा रहे है, जिससे गरीब परिवारो का योजना का लाभ आपदा के समय नही मिल पा रहा है। जबकि दो माह का प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत भी खाद्यान्न का वितरण 15 मई से 10 जून तक किया जाना है। लेकिन आवश्यर्च की बात है कि अभी नियमिति आवंटन को छोड़ दिया जाए तो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ हितग्राहियों को कैसा मिल सकेगा। वहीं इस पूरे मामले की जानकारी एमपीडब्ल्यूएलसी के प्रबंधको, म.प्र. स्टेट सिविल के प्रबंधक एवं खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को होने के बाद भी इस ओर किसी तरह की कार्यवाही नही की जा रही है।


No comments

Post a Comment

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR