Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

कोरोना के इलाज के लिए DRDO ने बनाई दवा, सरकार ने इमरजेंसी यूज की दी इजाजत

कोरोना के इलाज के लिए DRDO ने बनाई दवा, सरकार ने इमरजेंसी यूज की दी इजाजत

Saturday, May 8, 2021

/ by News Anuppur


नई दिल्ली।
बढ़ते कोरोना महामारी के बीच अच्छी खबर सामने आई है। भारतीय वैज्ञानिकों ने कोरोना के इलाज की बेहतर दवा ढूंढ ली है। इसे भारत सरकार से मंजूरी भी मिल गई है और जल्द ही ये दवा बाजार में उपलब्ध की जाएगी। इस दवा को डीआरडीओ के इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड अलायड साइंसेस (INMAS) और हैदराबाद सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्युलर बायोलॉजी (CCMB) ने बनाया है। इसे टू डॉक्सी डी ग्लूकोज नाम दिया गया है।

ट्रायल के नतीजे रहे शानदार 

डॉ. सुधीर चंदना ने कहा कि अप्रैल 2020 में टेस्टिंग शुरू की थी और पहली बार में ही अच्छे नतीजे मिले। मई 2020 में क्लीनिकल ट्रायल की इजाजत मिली, जो अक्टूबर तक चली। इस दवा को अभी 2-deoxy-D-glucose (2-DG) नाम दिया गया है। जो जल्द ही इलाज के लिए उपलब्ध होगी। ऐसा देखा गया है कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को यह दवा देने से वह जल्दी ठीक हो जाते हैं। 

मरीजों को मिलेगी ऑक्सीजन की समस्या निजात

दिल्ली में डीआरडीओ के INMAS डिपार्टमेंट के वैज्ञानिक डॉ. अनंत नारायण भट्ट ने कहा कि ट्रायल के तीसरे दौर में हमने बड़े स्तर पर टेस्टिंग की, जिसके नतीजे शानदार रहे। इस दवा के इस्तेमाल से ऑक्सीजन की कमी की समस्या आई ही नहीं। हमें दवा के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मिल गई है। जल्द ही डॉ रेड्डीज लैब के साथ मिलकर इस दवा का उत्पादन बड़े स्तर पर शुरू होगा। उन्होंने बताया कि ये दवा पाउडर फॉर्म में है, जिसे पानी के सात सुबह शाम आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है। क्लीनिकल ट्रायल में पाया गया कि यह दवा लेने वाले मरीज दूसरे मरीजों की तुलना में ढाई दिन पहले ठीक हो गए। 

ऐसे करती है काम

ये दवा संक्रमित कोशिकाओं में जमा हो जाती है और वायरल सिंथेसिस और एनर्जी प्रोडक्शन कर वायरस को बढ़ने से रोकती है। इस दवा की खास बात ये है कि ये वायरस से संक्रमित कोशिकाओं की पहचान करती है और तेजी से वो इनसे निपटती हैं।


No comments

Post a Comment

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR