Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

Anuppur : अमरकंटक ताप विद्युत ग्रह के 210 मेगावाॅट इकाई के टरबाईन फ्लोर में लगी आग

Anuppur : अमरकंटक ताप विद्युत ग्रह के 210 मेगावाॅट इकाई के टरबाईन फ्लोर में लगी आग

Wednesday, June 16, 2021

/ by News Anuppur


अनूपपुर।
अमरकंटक ताप विद्युत ग्रह चचाई के 210 मेगावाॅट इकाई के टरबाईन व एमसीआर फ्लोर में 16 जून बुधवार की सुबह लगभग 10 बजे अचानक आग लग जाने से प्लांट में अफरा-तफरी का महौल निर्मित हो गया। घटना की सूचना प्लांट के अंदर बार-बार साॅयरन बजाकर लोगो को दी गई। जिसके बाद फाॅयर ब्रिगेड के माध्यम से घंटो मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। वहीं अब तक आग लगने के कारणों का पता नही चल सका है। 

जानकारी के अनुसार 210 मेगावाॅट इकाई लगातार 150 दिन लगातार चलाने का रिकार्ड बनाने का ईनाम कुछ दिन पूर्व ही मंडल के अधिकारियों को मिला था, लेकिन इस बीच कई माह से प्लांट को बिना मेंटीनेंस के लगातार चलाने से मोटर व प्लांट आयल लगातार गर्म हो रहा था। जिसके कारण भी आग लगने की संभावना जताई जा रही है। 

वहीं आग के चलते धुआं का गुबार एमसीआर फ्लोर से आकाश में उठता देखा गया साथ ही धमाके की आवाज भी लोगो ने सुनी। प्लांट में लगे भीषण आग से कई मोटर, केबिल आयल आदि के जलने व प्लांट बंद होने से मंडल को कभी क्षति हुई है। सूत्रो की माने तो अधिकारियों की लापरवाही के कारण व बिना मेंटनेंस के लगातार प्लांट चलने के कारण आग लगी। जिसके बाद प्लांट को बंद कर घटना की क्षतिपूर्ति का जायजा अधिकारियों द्वारा लिया जा रहा है। आग लगने से प्लांट में हुए नुकसान के संबंध में मुख्य अभियंता एन.के. तिवारी ने घटना की क्षतिपूर्ति आदि देखने में लगे है। उन्होने कहा कि क्षतिपूर्ति का आंकलन करने के बाद ही देर शाम को कुछ भी बता सकेंगे।


No comments

Post a Comment

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR