Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

Anuppur : अव्यवस्थाओं के बीच हुआ टीकाकरण महा अभियान

Anuppur : अव्यवस्थाओं के बीच हुआ टीकाकरण महा अभियान

Monday, June 21, 2021

/ by News Anuppur



टीकाकरण के लिए उमड़ा जन सैलाब, बिना टीका लगवाए हजारों लोग हुए वापस

अनूपपुर। जिले में बनाए गए 71 वैक्सीनेशन केन्द्रो में वैक्सीनेशन महाभियान अव्यवस्थाओं के बीच संपन्न हुआ। जहां वैक्सीनेशन केन्द्रो में वैक्सीन लगवाने पहुंचे लोगो की संख्या प्रशासन की सोच व लक्ष्य से कहीं ज्यादा रही। जहां टीका लगवाने के लिए एकत्रित हुई भीड़ धक्का मुक्की तक उतर आई। भीड़ को सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने के लिए न तो प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहा और न ही भीड़ में कई लोगो ने मास्क पहना हुआ था। इसके साथ जिले में बनाए गए 71 वैक्सीनेशन सेंटर में कुल 10 हजार 900 से अधिक उपलब्ध थी। लेकिन कई सेंटरों में अधिक संख्या में लोगो के आने के कारण वैक्सीन की डोज कम पड़ गई। जिसके बाद जिले के कई सेंटरों से हजारों लोगो को बिना वैक्सीन लगवाए ही वापस जाना पड़ा। हालांकि वैक्सीन लगवाने आए लोगो की भींड़ को देखते हुए कलेक्टर ने शहडोल 1 हजार अतिरिक्त डोज की उपलब्धता बनाई गई। बावजूद इसके आधे से अधिक सेंटर पर उपलब्ध टीके दो-तीन घंटे के अंदर ही समाप्त हो गए। कुछ सेंटरों पर टीके लगवाने पहुंचे लोग लाइन लगाए अपने बारी का इंतजार करते देखे गए। लेकिन कई कर्मचारियों द्वारा अपने परिचितों को पीछे के दरवाजे से बुलाकर उनको टीका पहले लगवाया गया। जिसपर स्थानीय सेंटरों पर लोगों में आक्रोश का माहौल बना पनपने लगा और कर्मचारियों से विवाद की स्थित उत्पन्न होने लगी थी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना था कि सोमवार को प्रशासन द्वारा महा वैक्सीनेशन अभियान आयोजित किया गया था। जिसके अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा संख्या में वैक्सीनेशन कार्य किए जाने थे। उपलब्ध वैक्सीनेशन डोज से अधिक संख्या में लोगों के पहुंचने से वैक्सीनेशन सेंटर पर अव्यवस्था की स्थिति निर्मित हो गई। जहां 71 सेंटरों में जिले के लगभग 9 हजार लोगो को वैक्सीन लगा है। 

अव्यवस्थाओं के बीच लगा टीका

कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए जहां ज्यादा से ज्यादा लोगो को वैक्सीनेशन किया जाना आवश्यक है, वहीं दूसरी ओर जिले में अव्यवस्थाओं के बीच वैक्सीन लगवाने लोग परेशान देखे गए। जहां सुबह से लाइन लगाए अपने बारी का इंतजार कर रहे लोगो के लिए न तो पेयजल की व्यवस्था की गई थी और न ही बैठने के लिए छायादार व्यवस्था रही। इसके साथ ही वैक्सीन लगवाने आई भीड़ को संभालने के लिए न तो प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहा। जहंा पर लोग सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाने के साथ ही भीड़ में कई लोग बिना मास्क लगाए ही भीड़ में धक्का मुक्की करते नजर आए।

टीका लगवाने उमड़ा जनसैलाब

जिले में बनाए गए 71 वैक्सनेशन सेंटर में महाअभियान के दौरान लोगो में टीका लगवाने का उत्साह जमकर देखा गया। लेकिन वैक्सीन की कमी के कारण हजारों की संख्या में लोग बिना टीका लगवाए ही वैक्सीन सेंटर से वापस हुए। वही जिले में 6 हजार लोगो को टीका लगवाने का लक्ष्य रखा गया था, जहां लक्ष्य के आधार पर 8 हजार डोज की मांग की गई। जिस पर जिले को 8100 डोज प्राप्त हुए। पहले से जिले में रखे गए 1800 डोज तथा अंतिम समय में वैक्सीन लगवाने आए लोगो की संख्या को देखते हुए कलेक्टर ने 1 हजार डोज शहडोल से मंगाया गया था। लेकिन टीका लगवाने वाले लोगो का जन सैलाब सेंटरों में उमड़ पड़ा। जिले में कई ऐसे सेंटर थे जहां लोगो के अधिक संख्या में पहुंचने के कारण कुछ घंटो के अंदर ही टीका समाप्त हो गया। जिसके कारण हजारों की संख्या मंे लोग बिना टीका लगवाए ही वापस हुए। 


No comments

Post a Comment

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR