Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

Anuppur: वर्ष 2020-21 के नई मिलिंग दिखा कटनी से भेजा जा रहा पुराना चावल

वर्ष 2020-21 के नई मिलिंग दिखा कटनी से भेजा जा रहा पुराना चावल

Monday, July 12, 2021

/ by News Anuppur


खाद्य मंत्री के गृह जिले में चल रहा खेल, गरीबो की थाली तक पहुंचाने जुटा विभाग

अनूपपुर। जिले में चावल की अनुपलब्धता जहां चुनौती बनी हुई है, वहीं नागरिक आपूर्ति आपूर्ति निगम के अधिकारी इसका फायदा उठाते हुए जिले में कटनी से गुणवत्ता विहीन चावल को मांगाकर  शासकीय दुकानों के माध्यम से गरीबो की थाली में पहुंचाने का खेल खेल रही है। इस खेल में कटनी के मिलर भी नई मिलिंग के नाम पर पुराना चावल बोरियों में भरकर उसमें वर्ष 2020-21 का टैग लगाकर अमानक चावल को जिले में खपाने भेजा जा रहा है। जिसमें पूर्व में भी 22 जून को कटनी से वेयर हाउस सजहा गोदाम चार ट्रक चावल भेजा गया था, जो अमानक होने पर उक्त चावल को रिजेक्ट कर वापस भेज दिया गया था।

वर्ष 2020-21 के मिलिंग का टैग, चावल पुराना

जिले के बाल गोविंद वेयर हाउस अनूपपुर में 12 जुलाई को वेद वेयर हाउस कटनी से एलआरटी के माध्यम से ट्रक क्रमांक एमपी 20 जीए 0552 में चावल भेजा गया, जहां ट्रक में लोड़ चावल से भरी बोरियों में नई मिलिंग वर्ष 2020-21 का टैग लगा हुआ था, लेकिन बोरियों के कटे फटे होने पर चावल अमानक पाया गया साथ ही देखने में चावल पुराना प्रतीत हो रहा था। जिसकी सूचना के बावजूद उक्त ट्रक को खाली कराने के लिए नागरिक आपूर्ति के जिला प्रबंधक एस.डी. बिरहा ने उसे बाल गोविंद वेयर हाउस से सजहा वेयर हाउस भेज दिया गया। जबकि कुछ दिन पूर्व ही बाल गोविंद वेयर हाउस में कटनी से पहुंचे दो ट्रक अमानक चावल को अनलोड़ कर उसे शासकीय दुकानों में भेजने की तैयारी में लगे हुए है।

गरीबो को अमानक चावल के वितरण की तैयार

खाद्य मंत्री के गृह जिले में पुराने चावल को नई बोरियों में वर्ष 2020-21 का टैग लगाकर नए मिलिंग के चावल के रूप में भेजा जा रहा है। इतना ही नही चावल की गुणवत्ता अमानक स्तर जिसमें चावल डिस्कलर्ड, ब्रोकन की प्रतिशत अधिक होने के साथ ही कीड़े युक्त है। जो मापदंडों के अनुरूप होने के बावजूद अधिकारी इस खपाने के लिए कार्ययोजना बनाए हुए है। वहीं इन अमानक चावल को खपाने के लिए क्षेत्रीय प्रबंधक नागरिक आपूर्ति सतना रवि सिंह के द्वारा अधिकारियों व कर्मचारियों पर दवाब भी बनाया जा रहा है।

नॉन के प्रबंधक की कार्यप्रणाली पर उठे सवाल

पूरे मामले में कटनी से आ रहे चावल के गुणवत्ता विहीन होने की जानकारी नागरिक आपूर्ति के जिला प्रबंधक एस.डी. बिरहा, खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी अंबोज श्रीवास्तव सहित वेयर हाउस प्रबंधक को है। लेकिन उक्त अमानक चावल की आवक पर सभी अधिकारी मौन धारण किए हुए है। जबकि जिले में आने वाले चावलो की न तो सैम्पलिंग की जा रही है और न ही उनके अमानक होने पर किसी तरह की कार्यवाही। जिसके कारण गरीबो की थाली में अमानक चावल पहुंचाकर संबंधित विभाग अपनी कारगुजारियों से बचना चाह रहे है।

इनका कहना है

आपने मामला संज्ञान में लाया है, पूरी जानकारी आप मुझे वॉट्सएप के माध्यम से भेज दीजिए। निश्चित की मामले की कार्यवाही की जाएगी।

फैज अहमद किदवई, पीएस फूड भोपाल

No comments

Post a Comment

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR