Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

आमाडांड काॅलरी पी-6 टिमकीटोला में अतिक्रमण हटाये जाने कलेक्टर ने एसपी को लिखा पत्र

आमाडांड काॅलरी पी-6 टिमकीटोला में अतिक्रमण हटाये जाने कलेक्टर ने एसपी को लिखा पत्र

गुरुवार, 20 अक्तूबर 2022

/ by News Anuppur

पुलिस अधीक्षक पर कार्यवाही में शिथिलता बरतने के आरोप, तैयारी पूर्ण कर योजना बताए जाने हेतु किया निर्देशित

अनूपपुर। आमाडांड खदान के विभिन्न स्थानों पर 26 जनवरी से धरना प्रदर्शन और विरोध आंदोलन निरंतर किये जाने एवं टिमकीटोला में अतिक्रमण हटाये जाने हेतु कलेक्टर सोनिया मीना ने पुलिस अधीक्षक अखिल पटेल को संभावित कानून व्यवस्था की स्थिति एवं प्रस्तावित कार्यवाही से अवगत कराये जाने हेतु 19 अक्टूबर को पत्र जारी करते हुये निर्देशित किया गया है। कलेक्टर ने अब तक वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा की गई हीलाहवाली तथा 7 लोगो के खिलाफ दर्ज किये मामले के 6 माह बाद भी थाना प्रभारी रामनगर द्वारा आज दिनांक तक चालान प्रस्तुत नही किया गया। जबकि उक्त अपराध में सम्मिलित आरोपियों द्वारा ही वर्तमान स्थल पर विवाद और पुनः बाधा उत्खनन की जा रही है। आरोपियों की गिरफ्तारी व चालानी  कार्यवाही अभी तक न करने से अपराधियों व असामजिक तत्वों के हौसलों को और अधिक बल मिला है, जिसका कलेक्टर ने जवाब मांगा है।

मामले की जानकारी के अनुसार आमाडांड काॅलरी पी-6 पैच टिकमीटोला में अतिक्रमण हटाने के संबंध में कलेक्टर सोनिया मीना ने पुलिस अधीक्षक को आमाडांड खदान का कार्य शुरू करवाने में निर्मित होने वाली संभावित कानून व्यवस्था की स्थिति एवं प्रस्तावित कार्यवाही हेतु पत्र लिखा था, लेकिन किसी तरह भी तरह का जवान नही मिलने तथा समस्याओं को गंभीरता से नही लेने के आरोप है। जिसके बाद कलेक्टर ने 19 अक्टूबर को जारी दूसरे पत्र के माध्यम से पुलिस द्वारा तैयारी पूर्ण कर योजना बताये जाने के उपरांत कार्यवाही हेतु कार्यपालक मजिस्ट्रेट पुलिस के द्वारा सुझाये दिनांक व समय पर कानून व्यवस्था बनाए रखने उपलब्ध होकर स्वयं कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया है।

आमाडांड खदान के विभिन्न स्थानों पर कुछ लोगो द्वारा 26 जनवरी से धरना प्रदर्शन और विरोध आंदोलन निरंतर किये जाने पर कलेक्टर सोनिया मीना ने पुलिस अधीक्षक को 22 अप्रैल को लिखे पत्र के बावजूद पुलिस विभाग द्वारा क्या वैधानिक और दंडात्मक कार्यवाही की गई अवगत नही कराया गया। जिसके कारण पूरे परिस्थितियों में कार्यपालिक दंडाधिकारियों द्वारा उचित निर्णय लेेना व कार्यवाही करना संभव नही हो पा रहा है। 

जनवरी 2022 से लेकर आज दिनांक तक अनुविभागीय दंडाधिकारी, कोतमा एवं पूरे राजस्व अमले द्वारा कलेक्टर के निर्देशन में लगभग 20 बैठके, पुलिस विभाग, एसईसीएल के अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामवासियों के साथ समस्या के समाधान एवं समन्वय हेतु ली गई। इसके साथ ही कलेक्टर सोनिया मीना ने चेयरमैन कोल इंडिया और सीएमडी, बिलासपुर एसईसीएल से अनेकों बार ग्रामवासियांे के लंबित मुआवजे और रोजगार के निराकरण के लिये अनुरोध किया गया और जिले के जनप्रतिनिधियों, प्रभावितों और संबंधित अधिकारियों से चर्चा की गई है। इस बीच प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा अन्य अति महत्वपूर्ण शासकीय कार्यो को निरंतरण संपादित करते हुये आमाडांड खदान में चल रहे समस्या के समाधान के लिये प्राथमिकता से सार्थक प्रयास किये गए है और सभी हितबद्ध पक्षकारों के बीच समन्वय बनाये रखने की कोशिश की गई है।  

आमाडांड काॅलरी पी-6 टिकमीटोला में उत्खनन गतिरोध एवं अनेको बार कार्यवाही हेतु पुलिस अधीक्षक अखिल पटेल को कार्यवाही हेतु निर्देशित किये जाने के बाद उपरांत कर्यवाही मंे शिथिलता प्रकट करने के कारण समस्या ने गंभीर रूप धारण किया है। उक्त मामले में अनुविभागीय दंडाधिकारी कोतमा के पत्र पर 4 अप्रैल को थाना रामनगर मंे 7 लोगो के खिलाफ मामला पंजीबद्ध किया गया और 6 माह व्यतीत हो जाने के बाद भी आज दिनांक तक चालान प्रस्तुत नही किया गया है। जिसके कारण उक्त अपराध में सम्मिलित आरोपियों द्वारा ही वर्तमान स्थल पर विवाद और पुनः बाधा उत्खनन की जा रही है। जिसके कारण वर्तमान में कार्य प्रारंभ न करने देने वाले आसामाजिक तत्वों के हौसले बुलंद है क्योंकि पुलिस द्वारा उनके प्रभावी कार्यवाही नही की गई है। 

पूरे मामले में वर्तमान स्थल पर विद्यमान विवाद के संबंध में थाना प्रभारी रामनगर को एसईसीएल जमुना कोतमा द्वारा 12 से अधिक पत्र लिख सूचना देने के उपरांत भी मामले में पुलिस द्वारा टालमटोल करते हुये कई महीनों बाद अपराधियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया, जबकि उक्त अपराधिक गतिविधियां संबंधित व्यक्तियों द्वारा पूर्व से ही की जाती रही है साथ ही उक्त प्रकरणों में प्रभावी गिरफ्तारी/चालानी  कार्यवाही अभी तक न करने से अपराधियों व असामजिक तत्वों के हौसलों को और अधिक बल मिला है। जिस पर पुलिस द्वारा तत्परता से एफआईआर कायमी क्यो नही की गई एवं प्रस्तेक एफआईआर मंे गिरफ्तारी व चालानी कार्यवाही की स्थिति क्या एवं पूर्ण क्यो नही की गई का जवाब मांगा है। साथ पुलिस द्वारा कायम किये गये अपराधिक प्रकरणों में गंभीरता से तत्काल वैधानिक कार्यवाही पूर्ण कर अपराधियों को आवश्यकतानुसार जेल भेज कर जल्द से जल्द सजा दिलाई जाए ताकि असामाजिक तत्वों में कानून व्यवस्था बनाये रखा जा सके। इसके साथ ही कलेक्टर ने कहा है कि जल्द से जल्द अवगत कराये कि जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों द्वारा उक्त समस्या के समाधान के लिये क्या कदम उठाये है। 

जिस पर कलेक्टर ने निर्देशित किया है कि उक्त कार्य संपादित करने हेतु क्या-क्या समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है एवं उनका स्वरूप क्या हो सकता है, पुलिस द्वारा क्या-क्या योजना बनाई गई है एवं किस स्तर की तैयारी पूर्ण की जा चुकी है, भीड़/असामजिक तत्वों की संख्या व व्यक्तिवार चिन्हित करने की क्या स्थिति है अन्य कोई आवश्यक सूचना जो उक्त कार्यवाही संपादित किये जाने के पूर्व आवश्यक हो उसे तत्काल अवगत करायें जाने हेतु निर्देशित किया गया है।


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR