Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

अवैध तरीके से घरेलू गैस की रिफलिंग करने पर चार जगहो पर छापामार कार्यवाही

गुरुवार, 10 मई 2018

/ by News Anuppur


एक रिफलिंग मोटर सहित ४१ गैस सिलेण्डर जब्त
इंट्रो- जिला मुख्यालय में घरेलू गैस सिलेण्डर के माध्यम से अवैध तरीके से रिफलिंग मशीन का उपयोग कर अन्य छोटे गैस सिलेण्डर में रिफलिंग कर गैस के रिसाव होने से विस्फोट होने के साथ ही दुर्घटनाओ की आशंका को देखते हुए खाद्य आपूर्ति एवं सरंक्षण विभाग की टीम ने चार जगहो पर छापामार कार्यवाही करते हुए १ गैस रिफलिंग मोटर मशीन, ४१ गैस सिलेण्डर, १ इलेक्ट्रॉनिक कांटा एवं  दो चूल्हा भ_ी जब्त कर द्रवित पेट्रोलियम गैस (प्रदाय और वितरण विनिमय) आदेश २००० के प्रावधानो का उल्लंघन एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम १९५५ की धारा ३/७ के तहत कार्यवाही की गई
अनूपपुर। जिले में घेरलू गैस के दुरूपयोग किए जाने के साथ ही अवैध तरीके से गैस रिफलिंग किए जाने की शिकायत कमिश्रर से किए जाने के बाद कमिश्रर के निर्देश पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा १० मई को जिला मुख्यालय में चार जगहो पर छापामार कार्यवाही की गई। जिसपर दो जगहो पर अवैध रूप से घरेलू गैस सिलेण्डर का रिफलिंग करते हुए ३६ सिलेण्डर, इलेक्ट्रॉनिक कांटा, रिफलिंग मशीन जब्त की गई। वहीं दो होटलो से घरेलू सिलेण्डर के उपयोग किए जाने पर ३ सिलेण्डर जब्त कर कार्यवाही की गई है।
इन जगहो पर अवैध रिफलिंग का होता था खेल
जिला मुख्यालय के वार्ड क्रमांक १४ में मधुलिका टेंट हाउस के संचालक द्वारा अपने ही घर पर अवैध तरीके से घरेलू गैस की रिफलिंग किए जाने की शिकायत पर सहायक आपूर्ति अधिकारी वॉय. एस. तिवारी, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी प्रदीप द्विवेदी, सीमा सिंह, एकाउंटेंट राजेश प्रताप सिंह, आरक्षक अब्दुल कमली एवं शैलेन्द्र दुबे ने दबिश देते हुए मधुलिका टेंट हाउस के संचालक के घर से ४ घरेलू सिलेण्डर १४.५ किलो, १३ सिलेण्डर ३ किलो के, ४ सिलेण्डर ५ किलो के तथा ५ पेट्रोमैक्स सिलेण्डर को जब्त किया गया, वहीं बस्ती स्थित अनिल किरण स्टोर से ७ घरेलू गैस सिलेण्डर १४.५ किलो, ४ सिलेण्डर ५ किलो के तथा ४ सिलेण्डर ४ किलो के जब्त किए गए।
घरेलू गैस सिलेण्डर की रिफलिंग करते पकडा
खाद्य नागारिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अधिकारियो ने मधुलिका टेंट हाउस के संचालक के घर पर अचानक दबिश दी, जहां पर घरेलू गैस की रिफलिंग मोटर की मशीन से गैस की रिफलिंग करते हुए मौके पर पकडा गया। जानकारी के अनुसार मधुलिका टेंट हाउस के संचालक द्वारा अपने परिवार के नाम से कई गैस कनेक्शन लिए है।  जिनका कार्ड अपने पास रख गैस एजेंसी से गैस सिलेण्डर लेकर अवैध कार्य को अंजाम दिया जाता रहा है। इतना ही नही मधुलिका टेंट हाउस के संचालक द्वारा अपने घर के मेन गेट पर ही गैस से संबंधित सभी प्रकार के एचपी गैस से संबंधित काम एवं स्पेयर्स मिलने का बोर्ड चस्पा किया हुआ है। वहीं इस कार्यवाही से जहां जिला मुख्यालय में गैस रिफलिंग करने वालो अन्य लोगो को पता चला गया जिस पर दूसरी कार्यवाही में अनिल किरण स्टोर के संचालक द्वारा अपनी दुकान से गैस रिफलिंग में उपयोग किए जाने वाले अन्य सिलेण्डर को हटा दिया लेकिन अधिकारियो के जल्द पहुंचने पर भी वहां से १२ सिलेण्डर अवैध तरीके से जब्त किए गए।
टी स्टॉल व होटल पर भी हुई कार्यवाही
वहीं खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारियो की टीम ने रेलवे स्टेशन पहुंच होटलो व टी स्टॉल में भी घरेलू गैस सिलेण्डर की जांच की गई। जहां काका टी स्टॉल से १ घरेलू गैस सिलेण्डर १४.५ किलो तथा १ चूल्हा भ_ी तथा राठौर मुगौडी की दुकान में घरेलू गैस का उपयोग व्यवसाईक रूप में किए जाने पर २ घरेलू गैस सिलेण्डर व एक चूल्हा भठ्ठी जब्त किया गया। वहीं चारो के खिलाफ द्रवित पेट्रोलियम गैस (प्रदाय और वितरण विनिमय) आदेश २००० के प्रावधानो का उल्लंघन एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम १९५५ की धारा ३/७ के तहत कार्यवाही की गई।
इनका कहना है
चार जगहो पर कार्यवाही की गई है, जिसमें दो स्थानो पर अवैध तरीके से गैस रिफलिंग एवं दो जगहो घरेलू गैस का व्यवसाईक उपयोग करते हुए जब्त कर नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है।
वॉय.के. तिवारी, सहायक आपूर्ति अधिकारी अनूपपुर

कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR