Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

अब 2 दिन नही, सिर्फ 5 मिनट में हो सकेगी कोविड-19 की पुष्टि

अब 2 दिन नही, सिर्फ 5 मिनट में हो सकेगी कोविड-19 की पुष्टि

Saturday, March 28, 2020

/ by News Anuppur
नई दिल्ली। मेडिकल डिवाइस बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एबाॅट लेबोरेटरीज ने कोरोनावायरस के संक्रमण की जांच के लिए एक टेस्ट का प्रदर्शन किया है। कंपनी का दावा है कि यह टेस्ट पांच मिनट में इस बात का पता लगा सकता है कि कोई व्यक्ति कोरोनावयरस से संक्रमित है या नही, कंपनी ने कहा कि इससे तेजी से कोरोनावायरस के मामलों की जांच हो सकेगी। कंपनी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। कंपनी ने विज्ञाप्ति में कहा कि यह टेस्ट उसके आईडी नाॅड प्लेटफाॅर्म पर होगा। यह एक छोटा, हल्का और पोर्टेबल डिवाइस है, जो मोलिक्यूलर प्रौद्योगिकी पर काम करता है।

एबाॅट लैब ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि अमेरिका खाद्य एवं औषधि प्राधिकरण (एफडीए) ने कोरोनावायरस का पता लगाने के लिए मोलिक्यूलर प्वाइंट ऑफ केयर टेस्ट के लिए आपातकालीन उपयोग मंजूरी (ईयूए) जारी कर दिया है। यह टेस्ट पांच मिनट में पाॅजिटिव और 13 मिनट में निगेटिव रिजल्द दे सकता है। हल्का और छोटा होने के नाते इस उपकरण को क्लीनिक में भी प्रयोग किया जा सकता है। इस डिवाइस का इस्तेमाल अमेरिका में इन्फ्लुएंजा ए और बी, एवं स्ट्रेप ए तथा आरएसवी परीक्षण के लिए पहले से किया जा रहा है।

लगभग समूची दुनिया में कोरोनावायरस और उससे पैदा होने वाली बीमारी कोविड-19 का खतरा लगातार बढ़ता नजर आ रहा है और उसकी वैक्सीन बनाने के साथ-साथ फिलहाल उसकी टेस्ट किट बनाने की कोशिश भी लगातार जारी है ताकि पुष्टि में लगने वाला समय घटाया जा सके। मौजूदा समय में कोविड-19 के मरीज की पुष्टि करने में दो दिन या उससे ज्यादा वक्त लग रहा है।

इससे पहले, जर्मनी की एक कंपनी ने दावा किया था कि उनके द्वारा विकसित नई जांच किट से कोरोना का टेस्ट सिर्फ ढाई घंटे में रोग की पुष्टि कर देगा। ब्लूमबर्ग में प्रकाषित खबर के अनुसार, राॅबर्ट बाॅष जीएमबीएच के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वोल्कमार डेनर ने गुरूवार को एक बयान में दावा किया कि उनकी कंपनी की टेस्ट किट के जरिये ढाई घंटे से भी कम समय में कोविड-19 की पुष्टि की जा सकी है, जिससे इस महामारी से जंग मूें मदद मिलेगी। ऐसे में जर्मनी की एक कंपनी ने दावा किया है कि उनके द्वारा विकसित नई जांच किट से यही टेस्ट सिर्फ ढाई घंटे में रोग की पुष्टि कर देगा।

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR