Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

बालगोविंद वेयर हाउस पहुंचा 2100 बोरी चावल, गुणवत्ता विहीन व अमानक होने के बाद भी कर दिया गया अनलोड

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में नाॅन जुटा घटिया व अमानक चावल भेजने की कर रहा तैयारी

Wednesday, April 8, 2020

/ by News Anuppur


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में नाॅन जुटा घटिया व अमानक चावल भेजने की कर रहा तैयारी 
अनूपपुर। अनूपपुर जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जहां जिला व पुलिस प्रशासन पुरी मुस्तैदी के साथ डट कर आमलोगो को लाॅकडाउन के नियमों व आदेशो का पालन करने के निर्देश दिए गए है, वहीं जिलावासियों द्वारा भी लाॅकडाउन पर नियमों का पूर्णतः पालन किया जा रहा है। लेकिन जिले के कुछ अधिकारियों द्वारा ही कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। जो इस आपदा के संकट में जिला मुख्यालय में ना रहकर प्रत्येक दिन पड़ोसी जिले से आना जाना कर रहे है। इतना ही नही इन अधिकारियों पर इस आपदा के समय से निपटने एवं लाॅकडाउन में गरीबो को खाद्यान्न पहुंचाने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। लेकिन अपने अधिकारियों से पल्ला झाड़ते हुए इन अधिकारियों द्वारा अब जिले के जैतहरी विकासखंड अंतर्गत आने वाले 89 उचित मूल्य की दुकान में 45 हजार परिवार के 1 लाख 80 हजार सदस्यो को घटिया व गुणवत्ता विहीन चावल परोस उनकी जान से खिलवाड़ करने में लगे हुए है। एक तरफ लाॅकडाउन पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति को 5 किलो चावल दिया जाना है, जहां पर जिले में कुल 24 हजार क्विंटल चावल का स्टाॅक है। जबकि इस योजना में 62 हजार क्विंटल चावल की आवश्यकता है। वहीं अनूपपुर जिले में स्टाॅक लगभग 24 हजार क्विंटल चावल की क्वालिटी नागरिक आपूर्ति निगम के मापदंड के अनुसार अमानक है। लेकिन अब नागरिक आपूर्ति प्रबंधक आर.बी. तिवारी जिले में स्टाॅक अमानक व घटिया चावल को खपाते हुए इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत वितरण किए जाने हेतु भेजे जाने की तैयारी में है। जहां अब एक तरफ कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए जिलेवासियों को जागरूक करने के लिए अपनी ऐड़ी चोटी एक किए हुए है, तो दूसरी तरफ गरीबो को राशन उपलब्ध कराने के सख्त निर्देष के बावजूद संबंधित अधिकारियों इस आपदा पर गरीब परिवार को अमानक व गुणवत्ता विहीन चावल खिलाकर उन्हे दूसरे संक्रमण की ओर ढकेलने में लगे हुए है।
यह है मामला
बाल गोविंद वेयर हाउस बैरीबांध में 8 अप्रैल को अन्नपूर्णा वेयर हाउस कोतमा (जोगीटोला) से तीन ट्रक अमानक व गुणवत्ता विहीन चावल  लगभग 2100 बोरी को पीडीएस के माध्यम से खपाने की अधिकारियों द्वारा जुगत बनाई जा रही थी, जहां अमानक व गुणवत्ता विहीन चावल अनलोड किए जाने की शिकायत एसडीएम अनूपपुर कमलेशपुरी से की गई। जिसके बाद उन्होने तत्काली ही नागरिक आपूर्ति के प्रबंधक आर.बी. तिवारी एवं खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी प्रदीप द्विवेदी को भेजा गया। उस दौरा बाल गोविंद वेयर हाउस में वाहन क्रमांक एमपी 18 एच 6688 में 800 बोरी वजन 385.86 क्विंटल चावल को अनलोड किया जा रहा था। जहां अधिकारियों की जांच में चावल में लूढ़ी व जाली लगा होना गया। जिसके बाद कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी प्रदीप द्विवेदी ने पंचनामा तैयार करते हुए अमानक चावल के अपग्रेडेशन करने तक रोक लगा दी है। लेकिन सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि यहां पर संबंधित विभाग के अधिकारी ही निर्धारित मापदंडो के अनुरूप चावल की गुणवत्ता नही पाए जाने के बावजूद तीन ट्रक चावल पर लूढ़ी व जाली पाए जाने पर उसे कोतमा वापस करने की बजाया बाल गोविंद वेयर हाउस में खाली करवाते हुए वहीं अपग्रेडेशन किए जाने तथा उसके बाद ही पीडीएस के माध्यम से उचित मूल्य की दुकान भेजकर गरीब परिवारों को वितरण किए जाने की बात कही।
आखिर कब तक चलेगा चावल के अपग्रेडेशन का खेल
पूरे मामले में जहां अन्नपूर्णा वेयर हाउस जोगीटोला से पहुंच रहे अमानक व गुणवत्ता विहीन चालक की लगातार पहुंच रही खेप की दर्जनो से अधिक शिकायत सामने आई है। जहां पर अब तक राजेन्द्रग्राम सहित अनूपपुर वेयर हाउस से दर्जनो ट्रक चावल जांच में अमानक पाए जाने पर वापस किया गया था। जिसके बाद नागरिक आपूर्ति के प्रबंधक आर.बी. तिवारी ने अन्नपूर्णा वेयर हाउस में रखे चावल के अपग्रेडेशन कर चावल की गुणवत्ता मे सुधार लाए जाने के बाद ही पीडीएस के माध्यम से गरीबो को वितरण किए जाने की बात कही थी। लेकिन अमानक व घटिया चावल के अपग्रेडेषन के इस खेल में जहां बिना चावल की क्वालिटी सुधार किये ही घटिया व गुणवत्ता विहीन चावल को जैतहरी व राजेन्द्रग्राम अंतर्गत आने वाले पीडीएस के माध्यम से गरीबो तक पहुंचाने की तैयारी लाॅकडाउन की बीच की जा रही हैै।
डिलेवरी चालान किसी और ट्रक की पहुंच रही कोई और 
अन्नपूर्णा राईस मिल से बालगोविंद राईस मिल पहुंचे तीन ट्रक चावल में एक ट्रक ऐसा भी पाया गया, जिसमें डिलेवरी चालान के ट्रक नंबर से छेडछाड़ की गई थी। इस पूरे मामले में नियमतः चावल लोड करने के बाद मध्य प्रदेष स्टेट सिविल सप्लाईज काॅर्पोरेशन लिमिटेड जिला कार्यालय अनूपपुर से ऑनलाइन डिलेवरी चालान कटता है, लेकिन बाल गोविंद वेयर हाउस पहुंचे ट्रक क्रमांक एमपी 18 एच 6688 का चालक पहुंचा, जिसका डिलेवरी चालान क्रमांक 18192890 में ट्रक क्रमांक एमपी 18 एच 7788 था। लेकिन ऑनलाइन जारी हुए डिलेवरी चालान में ट्रक नंबर एमपी 18 एच 7788 को डाॅट पेन से काटते हुए उसकी जगह एमपी 18 एच 6688 लिख दिया गया। जबकि नियमतः स्टेट सिविल काॅर्पोरेशन से जारी ऑनलाइन डिलेवरी चालान को ही मान्य किया जाता है, चालान में किसी तरह की छेड़छाड़ किए जाने पर उस चालान को मान्य नही किए जाने तथा एैसा करने पर उसे धोखाधडी के रूप में मान्य किए जाने सख्त निर्देश है। लेकिन नान अब इस ऑनलाइन डिलेवरी चालान को भी कही गलती से कोई और नंबर डल जाना बता कर अपने ही कर्मचारियों पर उस गलती का आरोप न मढ़ दे?
लाॅकडान के बीच बिना मास्क के आधा सैकड़ा मजदूर लगे काम पर
पूरे मामले में जहां एक तरफ जिला प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण से बचाव के लगातार निर्देश दे रहा है, वहीं दूसरी ओर नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारी ही इन नियमों की अनदेखी करने में लगे हुए है। जहां इस आपदा के समय खाद्यान्न के वाहनो को लोड़ करने के लिए लगे आधा सैकड़ा मजदूर बिना मास्क के काम करते देखे गए। इतना ही नही दिन भर काम कर रहे इन मजदूरों को हाथ धोने के लिए न तो साबुन की व्यवस्था की गई है और न ही सोशल डिसटेंसिंग के पालन के साथ कार्य करने हेतु प्रेरित किया गया है। इतना ही नही इस आपदा के समय भी नागरिक आपूर्ति के प्रबंधक आर.बी. तिवारी एवं वेयर हाउस के प्रबंधक जिला मुख्यालय में रहना छोड़ प्रत्येक दिन शहडोल जिले से आना जाना कर रहे है, जो लाॅकडाउन के नियमों के उल्लंघन है। आखिर इस आपदा के समय अधिकारियों का जिला मुख्यालय में रहने के सख्त निर्देश के बाद पड़ोसी जिलो प्रत्येक दिन आना भी कलेक्टर के आदेशो का उल्लंघन ही है।
इनका कहना है
चावल में लूढ़ी व जाली पाई गई है, जो अमानक व गुणवत्ता विहीन है। इस चावल को वेयर हाउस से अपग्रेड करने हेतु पत्राचार किया जाएगा। जहां अपग्रेडेशन के बाद ही चावल को उचित मूल्य की दुकान वितरण हेतु भेजा जाएगा।
आर.बी. तिवारी, नागरिक आपूर्ति प्रबंधक अनूपपुर  

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR