Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

नेपाल की संसद में भारतीय क्षेत्र को शामिल करने वाले नए नक्शे को किया पारित

नेपाल की संसद में भारतीय क्षेत्र को शामिल करने वाले नए नक्शे को किया पारित

Saturday, June 13, 2020

/ by News Anuppur

काठमांडू। नेपाल की संसद में शनिवार को उस नए नक्शे को पारित कर दिया जिसमें भारतीय क्षेत्र को भी शामिल किया गया है। मानचित्र को अपडेट करने के लिए एक संविधान संशोधन बिल पर मतदान करने के लिए विशेष सत्र आयोजित किया गया। सदन में 257 सदस्यों में से 258 सदस्य मौजूद रहे और सभी ने नए नक्शे के पक्ष में वोट डाला। इसके विरोध में एक भी वोट नहीं डाला गया। इस मानचित्र में पहाड़ी पर स्थित भारत के कुछ हिस्सों को नेपाल ने अपना बताया है। भारत की ओर से इस मानचित्र को लेकर आपत्ति जताई जा चुकी है। समाचार एजेंसी ने संसद के प्रवक्ता रोजनाथ पांडेय के हवाले से कहा कि प्रतिनिधि सभा के समक्ष संषोधन बिल को चर्चा के लिए रखा है। चर्चा समाप्त होने के बाद इस पर वोटिंग की जाएगी।


उन्होंने कथित तौर पर कहा कि सदन में इस बिल को वोटिंग के लिए आज रखने पर काम चल रहा है। पिछले महीने नेपाल की सत्ताधारी पार्टी ने इस मानचित्र को मंजूरी दे दी थी, जिसके बाद भारत ने तीखी प्रतिक्रिया जताते हुए कहा था कि यह कदम एक तरफा है और ऐतिहासिक तथ्यों पर आधारित नही है। विपक्षी पार्टी नेपाली कांग्रेस ने कहा कि वह इस संषोधन के पक्ष में मतदान करेगी।


नेपाली संसद में देश के नए मानचित्र संबंधी संविधान संशोधन पर मतदान होने के पहले भारत ने मैत्रीपूर्ण लहजे में बृहस्पतिवार को कहा था की वह नेपाल के साथ अपने दोस्ताना संबंधों को गहरी अहमियत देता है। भारत की कड़ी आपत्ति जताई है और बार-बार कहा है कि यह तीनों उसके हिस्से है।

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा हमने इन विषयों पर अपनी स्थिति पहले ही स्पष्ट कर दी है, भारत नेपाल के साथ अपने सांस्कृतिक और दोस्ताना संबंधो को गहरी अहमियत देता है। श्रीवास्तव ने कहा हमारी बहुआयामी द्विपक्षीय साझेदारी में हाल के वर्षो में विस्तार हुआ है और विविधता आई है इसके साथ ही भारत की सहायता से मानवीय विकास और संपर्क परियोजनाअेां पर ध्यान केेंद्रित किया गया है।

इस सप्ताह की शुरूआत में नेपाली संसद ने एकमत से उस प्रस्ताव को समर्थन दिया था जिसके तहत संविधान संशोधन विधेयक द्वारा नए मानचित्र को स्वीकृत मिलनी हे।

इस बीच, नेपाल को लेकर आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने शनिवार की सुबह कहा कि नेपाल के साथ हमारे संबंध मजबूत है। हमारे बीच भौगोलिक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक जुड़ाव है। हमारे लोगों के बीच आपसी संबंध बहुत मजबूत है। नेपाल के साथ हमारे संबंध हमेशा मजबूत रहे है और भविष्य में भी मजबूत रहेंगे।

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR