Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

पाकिस्तानः इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के दो अधिकारी लापता

पाकिस्तानः इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के दो अधिकारी लापता

सोमवार, 15 जून 2020

/ by News Anuppur

इस्लामाबाद

भारत और पाकिस्तान में बढ़ते तनाव के बीच इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के साथ काम करने वाले दो भारतीय अधिकारी करीब 3 घंटे से लापता है। इन अधिकारियों की तलाश की जा रही है। बताया जा रहा है कि भारत ने अधिकारियों के लापता होने के मुद्दे को पाकिस्तान सरकार से उठाया है। इससे पहले नई दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायोग में काम करने वाले दो अधिकारियों को जासूसी के आरोप में भारन ने पकड़ा था। इसे बाद से ही दोनो देशों के बीच तनाव गहरा गया है।

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के दो ड्राइवर ड्यूटी पर बाहर गए थे, लेकिन वे अपने निष्चित स्थान तक नहीं पहुंचे है। ऐसे में आषंका जताई जा रही है कि कहीं उनका अपहरण तो नही कर लिया गया है। दोनों ही ड्राइवरों की तलाश की जा रही है। भारत ने पाकिस्तान सरकार को इन ड्राइवरों के लापता होने की सूचना दे दी है।

भारतीय राजनयिकों और दूसरे स्टाॅफ के लिए हालात मुश्किल 

पाकिस्तानी जासूसों की गिरफ्तारी के बाद इस्लामाबाद में काम कर रहे भारतीय राजनयिकों और दूसरे स्टाॅफ के लिए हालात मुश्किल और खतरनाक होने की  आशंका पैदा हो गई है। इस बीच भारत की कोशिस है कि वहां काम कर रहे भारतीयों के लिए कोई परेशानी खड़ी न हो। माना जा रहा है कि अपने अधिकारियों के पकड़े जाने से बौखलाया पाक अब वहां काम कर रहे भारतीयों को फंसाने की फिराक में है। दोनो अधिकारियों के लापता होने से यह आशंका और ज्यादा बढ़ गई है। भारत के उच्चायोग के लिए सामान्य तरीके से काम करना दूभर होता जा रहा है। भारतीय राजनयिकों का छिप-छिपकर पीछा किया जा रहा है और उन पर नजर रखी जा रही है। इसे लेकर भारत ने पाकिस्तान के पास शिकायत दर्ज कराई है।

समझौतें का उल्लंघन कर रहा पाक

सरकार ने पाकिस्तान को नोट लिया है और उसे चेतावनी दी है कि उसका यह व्यवहार बिएना कन्वेंशन ऑन डिप्लोमैटिक रिलेशन्स, 1961 और बाइलेटरल 1992 कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन है जो दोनेा देशों ने राजनयिकों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए साइन किए थे। भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि भारतीय उच्चायोग और उसके स्टाॅफ की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए और उन्हें विएना कन्वेन्षन के मुताबिक काम जारी रखने की इजाजत दी जाए।

31 मई को पकड़े गए थे अधिकारी

कोरोना वायरस के चलते वैसे ही काम रूका हुआ है। हालांकि, भारतीय अधिकारियों के लिए बिना पीछा किए गए बाहर निकलना मुश्किल हो चुका है। 31 मई को नई दिल्ली में पाकिस्तानी अधिकारियों को पकड़ा गया था। उसके बाद से भारतीय अधिकारियों पर सर्विलांस शुरू कर दिया गया है। भारत के प्रभारी गौरव अहलूवालिया को भी डराया गया और उन पर नजर रखी गई है।

खुद को भारतीय बताकर करते थे जासूसी

दिल्ली स्थित पाकिस्तान हाई कमिशन के दो अधिकारियों को जासूसी करते रंगे हाथो पकड़ा गया था। आबिद हुसैन और ताहिर हुसैन पाकिस्तान हाई कमिषन के वीजा सेक्षन में काम करते थे। सूत्रों के मुताबिक दोनों को एक भारतीय से संवेदनशील दस्तावेज हासिल करते हुए पकड़ा गया था। दोनों दिल्ली की सड़कों पर खुलेआम घूमते थे और जासूसी करते थे, लेकिन फर्जी आईडी बनाकर खुद को भारतीय बताते थे। पकड़े जोन के 24 घंटे बाद ही दोनो पाकिस्तान लौट गए थे।

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR