Responsive Ad Slot

ताजा खबर

latest

Three arrested for cheating woman online: ऑनलाईन ठगी करने वाले तीन गिरफ्तार

MANDSAUR में ऑनलाईन ठगी करने वाले तीन गिरफ्तार

सोमवार, 30 अगस्त 2021

/ by News Anuppur

दुबई से ऑपरेट होने वाले क्रिकेट सटोरियों के लिए शुरू किया था काम

मंदसौर (Mandsaur)। कोरोना (corona) के कारण लोगो को आर्थिक समस्या (economic problem) से जूझना पड़ रहा है, कईयों की नौकरी खतरे में है तो कईयों को नौकरी से निकाल दिया गया है। जिसके बाद लॉक डाउन (lock down) में घर बैठने से कई युवाओं ने अपराध की दुनिया (world of crime) में अपना कदम रख लिया। जिसपर नकेल कसने एक ऑनलाईन ठगी (online fraud) के मामले में पुलिस ने तीन लोगो गिरफ्तार (arrested) कर लिया है। जांच में पता चला है कि तीनों दुबई (Dubai) से ऑपरेट होने वाले एक क्रिकेट सट्टा (cricket betting) चलाने वाली गैंग (gang) के लिए काम करते थे। इसके लिए उन्हें 20 हजार वेतन मिलता था। इनका काम सिर्फ  इनके खुद के खाते से बैंक ट्रांजेक्शन करना था। दुबई में किसके लिए आरोपी काम करते थे, इस संबंध में फिलहाल पुलिस को जानकारी नहीं मिल पाई है। 

पुलिस अधीक्षक (SP) सिद्धार्थ चौधरी ने प्रेसवार्ता में बताया कि 27 अगस्त को हेतल बघेरवाल पति विमल बघेरवाल उम्र 41 वर्ष निवासी 14 सांवरिया निवास पटवा गली बडा चौक जनकपुरा मंदसौर ने थाने में शिकायत की, शिकायत में उसने बताया कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा उसकी रिश्तेदार कविता राठौर का टेलिग्राम अकाउंट हैक करके हेतल बघेरवाल से धोखाधड़ी (fraud) करते हुए छलपूर्वक 9 हजार 500 रूपये फोन पे के माध्यम से डलवा लिये है। शहर कोतवाली पुलिस के साथ साईबर सेल (cyber cell) ने इस पर जंाच पड़ताल शुरू की। जिसमें पुलिस को प्रेमकुमार पिता बच्चूलाल उम्र 20 वर्ष निवासी केसरगंज लोधवाडा थाना आबुरोड सिटी जिला सिरोही राजस्थान, नंदकिशोर पिता बालाराम हीरागर उम्र 29 वर्ष निवासी तारटौली थाना तलैटी जिला सिरोही राजस्थान, कुनाल पिता जयकिशन गेहलोत उम्र 30 वर्ष निवासी महालक्ष्मी कॉलोनी सातपुर थाना आबुरोड सिटी जिला सिरोही राजस्थान के संबंध में जानकारी मिली। जहां पुलिस ने तीनों को हिरासत में लेकर सख्ती के साथ पूछताछ की। जिसमें आरोपियों ने अपना जुर्म कबूल किया।

क्रिकेट सट्टे की दुनिया से जुड़े आरोपी

पुलिस अधीक्षक (SP) ने बताया कि लॉक डाउन के दौरान तीनों आरोपी अपने दो अन्य साथियों के साथ इंटरनेट के माध्यम से क्रिकेट सट्टे की दुनिया से जुड़ गए थे। जिस टेलीग्राम मैसेजर ऐप से ठगी की गई। उसमें ऑॅनलाईन क्रिकेट सट्टा भी संचालित होते है। आरोपी इसी के जरिए दुबई में बैठे एक व्यक्ति के संपर्क में आए। जिसने बीस हजार रुपए तनख्वाह का ऑफर तीनों आरोपियों को दिया। इसके बाद इनका काम सिर्फ  इनके अकाउंट में आए रुपयों को इधर से उधर करना था। डेढ़ माह में 38 लाख का ट्रांजेक्शन इनके खाते से हुआ है।

ऑनलाईन ठगों से सावधानी बरतने एसपी ने दी समझाईश

एसपी (SP) सिद्धार्थ चौधरी ने कहा कि आज के समय में ऑनलाईन ठगी के मामलों में निरंतर वृद्धि हो रही है, ठगों द्वारा पूर्व में भी सोशल मीडिया, व्हाट्सएप, फेसबुक में फर्जी अकाउंट बनाकर तथा बने हुए अकाउंट्स को हैक करके आमजनों से छल कर धोखाधड़ी पूर्वक रुपये ट्रांसफर करा लिये जाते रहे हैं तथा इसी प्रकार वर्तमान में ठगों द्वारा नया तरीका टेलीग्राम अकाउंट को हैक करके रिश्तेदारों या दोस्त बनकर मैसेज के माध्यम से उधार रुपये की मांग की जाती है। परिचित का अकाउंट या मैसेज समझकर संबंधित द्वारा बिना सत्यापन किये रुपये का लेन-देन कर दिया जाता है। जिससे वे ठगी का शिकार होते हैं। उन्होने सभी आमजन से अपील है कि किसी भी दोस्त, रिश्तेदार या परिचित को रूपया ट्रांसफर करने से पहले एक बार जरूर फोन से बात कर सत्यापित लें, ताकि इस प्रकार की साइबर अपराध की घटनाओं को रोका जा सके।


कोई टिप्पणी नहीं

एक टिप्पणी भेजें

'
Don't Miss
© all rights reserved
made with NEWSANUPPUR